News Nation Logo

LIC Policy: एक बार इंवेस्ट करके हर महीने पाएं 36 हजार रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Nov 2022, 06:52:10 PM
note

एक बार इंवेस्ट करके हर महीने पाएं 36 हजार रुपये (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

LIC Policy : अगर आपके पास पैसे हैं तो इसे आप कहां और कैसे इंवेस्ट करें, ताकि आपकी पूरी जिंदगी आरामदायक बीत सके. इसके लिए आपको देश की एक भरोसेमंद बीमा कंपनी में सिर्फ एक बार निवेश करना पड़ेगा. देश की सबसे बड़ी भारतीय जीवन बीमा कंपनी (LIC) ने एक बार फिर से बेहद पॉपुलर बीमा पॉलिसी जीवन अक्षय पॉलिसी शुरू की है. इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार ही किश्त अदा करना पड़ेगा, इसके बाद उन्हें जीवनभर पेंशन का लाभ मिलता रहेगा. आईये बम आपको बताते हैं कि इस पॉलिसी में किस तरह से निवेश करना है...

यह भी पढ़ें :  Chocolate Drinks: घर पर चॉकलेट से बनाएं ये 3 Drinks, सर्दियों में मिलेगा फायदा

जीवन अक्षय पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है यानी ये सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है. इस पॉलिसी में आप कम से कम एक लाख रुपये और अधिक से अधिक रुपये का इंवेस्ट कर सकते हैं. इस पॉलिसी में आप अपनी इच्छा के अनुसार इंवेस्ट कर सकते हैं.

अगर इस पॉलिसी में कोई व्यक्ति 1,00,000 रुपये इंवेस्ट करता हैं तो उनको 12 हजार रुपये वार्षिक पेंशन मिलेगी. अर्थात् एक लाख रुपये एक बार में इंवेस्ट करने पर आपको हर वर्ष 12 हजार रुपये मिलेंगे. इस पॉलिसी में निवेश के आधार पर ही आपकी पेंशन निर्धारित होगी. ये पॉलिसी सिर्फ वहीं व्यक्ति ले सकते हैं, जिनकी उम्र 35 साल से लेकर 85 साल हैं. साथ ही दिव्यांग व्यक्ति भी ये पॉलिसी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Bipasha Basu: बिपाशा बसु और करण की बेटी का नाम 'देवी बसु सिंह' ही क्यों रखा गया?

आपको हर माह मिलेंगे 36 हजार रुपये!

इस पॉलिसी के Annuity payable for life at a uniform rate का विकल्प चुनकर आप एकमुश्त निवेश कर सकते हैं. इसके तहक आपको हर माह 36 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है. जैसे- अगर 45 वर्ष का कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में 70 लाख रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 71,26,000 रुपये का प्रीमियम एकमुश्त जमा करना पड़ेगा. इसके बाद उसे हर महीने 36,429 रुपये की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. हालांकि, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद पेंशन व्यवस्था बंद हो जाएगी. 

First Published : 12 Nov 2022, 06:51:06 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.