logo-image

IRDAI की नई योजना दिलाएगी इंश्योरेंस! अब नहीं करनी होगी प्रीमियम की चिंता

IRDAI Latest News: कई बार ग्राहकों के पास इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भरने का पैसा नहीं होता है जिसके कारण वे इंश्योरेंस के फायदों को जानते हुए भी इसे खरीद नहीं पाते. इरडा इसी समस्या का समाधान निकालने की तैयारियों में है.

Updated on: 22 Jun 2022, 12:24 PM

highlights

  • नई व्यवस्था में प्रीमियम का पैसा लोन से अरेंज किया जा सकेगा
  • इरडा की नई योजना रिटेल और कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए होगी

नई दिल्ली:

IRDAI Latest News: इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलेपमेंट ऑथोरिटी (Insurance Regulatory and Development Authority)अब एक नई योजना पर काम कर रही है. इससे ग्राहकों की बड़ी परेशानी हल होने जा रही है. नई योजना के तहत ग्राहकों के पास  पैसा मौजूद ना होने की स्थिति में भी वे आसानी से इंश्योरेंस खरीद सकेंगें. दरअसल कई बार ग्राहकों के पास इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम भरने का पैसा नहीं होता है जिसके कारण वे इंश्योरेंस के फायदों को जानते हुए भी इसे खरीद नहीं पाते. इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority) इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए नई योजना को लाने की तैयारियों में है. 

प्रीमियम का पैसा भी मिलेगा लोन से 
इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority)नई योजना प्रीमियम फाइनेंसिंग को शुरू करने का विचार बना रहा है. इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority)नई नीति के जरिए ग्राहकों के लिए प्रीमियम की राशि की व्यवस्था लोन से करवाएगा. जिसका भुगतान ग्राहक किस्तों में आगे चलकर कर सकेंगे. बता दें फिलहाल देश में प्रीमियम के लिए लोन की ऐसी कोई भी व्यवस्था मौजूद नहीं है. इस नई पॉलसी को रिटेल और कॉरपोरेट दोनों ही ग्राहकों के लिए लाए जाने का विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः पेट्रोल- डीजल के नए भाव जारी! टंकी फुल करवाने से पहले यहां जानें तेल के रेट्स

ऐसे काम करेगी व्यवस्था
इस नई व्यवस्था में प्रीमियम की राशि का भुगतान इंश्योरेंस कंपनी को फाइनेंस प्रोवाइडर कंपनी करेगी. ऐसे में ग्राहकों पर प्रीमियम की मोटी राशि एक बार में देना का बोझ नहीं होगा. फाइनेंस प्रोवाइडर कंपनी ग्राहकों से इंस्टॉलमेंट में प्रीमियम की राशि लेगी. वहीं अगर ग्राहक प्रीमियम की राशि का भुगतान करने में असमर्थ रहता है तो इंश्योरेंस कंपनी प्रो रेटा बेसिस पर फाइनेंस प्रोवाइडर कंपनी को पैसा वापिस लौटा देगी.