News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मनी मार्केट फंड में निवेश से मिलता है मोटा मुनाफा, आप भी उठा सकते हैं फायदा

मनी मार्केट से जुड़े म्यूचुअल फंड में शॉर्ट टर्म में निवेश से अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है. इसमें निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये इक्विटी आदि के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Dec 2021, 11:14:31 AM
Investment

Investment (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • म्यूचुअल फंड की एक कैटेगरी है मनी मार्केट फंड
  • औसतन 7 से 8 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना

नई दिल्ली:

निवेशक अक्सर एक शब्द सुनते हैं मनी मार्केट, लेकिन क्या आपको उसके बारे में पूरी जानकारी है कि आखिर यह क्या है और इसमें निवेश के जरिए कैसे मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है. दरअसल, मनी मार्केट फंड (Money Market Fund) म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की एक कैटेगरी है. लिक्विड फंड (Liquid Fund) एक तरह का डेट म्यूचुअल फंड (Debt Mutual Fund) है. लिक्विड फंड का पैसा मनी मार्केट से जुड़े कमर्शियल पेपर, कॉल मनी, सरकारी सिक्योरिटी, ट्रेजरी बिल के अलावा सरकारी बॉन्ड (Government Bonds), कंपनी बॉन्ड (Company Bonds), कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट (Corporate Fixed Deposits) और बैंक डिपॉजिट (Bank Deposits) में निवेश किया जाता है. लिक्विड फंड में 91 दिन तक मेच्योरिटी पीरियड यानि शॉर्ट टर्म के लिए भी निवेश किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: घरेलू बाजार में सोने-चांदी में आज दिख सकती है तेजी

लिक्विड फंड में रिटर्न कम, लेकिन बचत खाते से ज्यादा
लिक्विड फंड में फंड हाउस कोई एंट्री या एग्जिट लोड (Exit Load) नहीं लेता है. जानकारों के मुताबिक लिक्विड फंड में औसतन 7 फीसदी से 8 फीसदी का रिटर्न मिलने की संभावना रहती है. उनका कहना है कि लिक्विड फंड का यह रिटर्न अधिकतर बैंकों के बचत खाते पर मिलने वाले ब्‍याज से ज्‍यादा है.

यह भी पढ़ें: World Economy 2022 में 100 ट्रिलियन डॉलर पार होगी, भारत छठे नंबर पर

मनी मार्केट से जुड़े म्यूचुअल फंड में शॉर्ट टर्म में निवेश से अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है. इसमें निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये इक्विटी आदि के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं. लिक्विड फंड में निवेश से जोखिम की संभावना कम रहती है. लिक्विड फंड को कैश फंड (Cash Fund) भी कहते हैं. मनी मार्केट फंड में डेट स्कीम की ही तरह टैक्स लगता है.

First Published : 27 Dec 2021, 11:11:21 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.