News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

World Economy 2022 में 100 ट्रिलियन डॉलर पार होगी, भारत छठे नंबर पर

सेब्र ने कहा कि भारत अगले साल फ्रांस और फिर 2023 में ब्रिटेन से आगे निकलकर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान हासिल करने के लिए तैयार है. 

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Dec 2021, 01:19:55 PM
world economy

world economy (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था फ्रांस की अर्थव्यवस्था से आगे निकल जाएगी
  • वर्ष 2023 में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को पछाड़ देगी भारतीय अर्थव्यवस्था
  • चीन को अमेरिका से आगे निकलने के लिए अभी करना होगा और इंतजार

नई दिल्ली:

दुनिया की अर्थव्यवस्था अगले साल पहली बार 100 ट्रिलियन डॉलर से अधिक पहुंच जाएगा. जैसा कि पहले कयास लगाए जा रहे थे कि चीन अर्थव्यस्था के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकल जाएगा, लेकिन फिलहाल चीन को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. यह दावा रविवार को जारी एक रिपोर्ट में किया गया है. वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था फ्रांस और ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था फ्रांस की अर्थव्यवस्था से आगे निकल जाएगी जबकि 2023 में यह ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को पछाड़ देगी.

यह भी पढ़ें : Reliance Jio की बल्ले-बल्ले, लोगों ने जमकर लिए कनेक्शन, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को झटका

ब्रिटिश कंसल्टेंसी CEBR (सेब्र) ने भविष्यवाणी की है कि चीन 2030 में डॉलर के मामले में दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बन जाएगा. सेब्र ने कहा कि भारत अगले साल फ्रांस और फिर 2023 में ब्रिटेन से आगे निकलकर दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान हासिल करने के लिए तैयार है. सेब्र के डिप्टी चेयरमैन डगलस मैकविलियम्स ने कहा, वर्ष 2020 के लिए महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि विश्व अर्थव्यवस्थाएं मुद्रास्फीति से कैसे निपटती हैं, जो अब अमेरिका में 6.8% तक पहुंच गई है.

मैकविलियम्स ने कहा, हमें उम्मीद है कि काफी हद तक सब कुछ सामान्य हो जाएगा, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो दुनिया को 2023 या 2024 में मंदी के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता होगी. रिपोर्ट से पता चलता है कि जर्मनी 2033 में आर्थिक उत्पादन के मामले में जापान से आगे निकलने की राह पर होगा. रूस 2036 तक शीर्ष 10 अर्थव्यवस्था बन सकता है और इंडोनेशिया 2034 में नौवें स्थान की राह पर है.

First Published : 26 Dec 2021, 01:16:32 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.