News Nation Logo
Banner

Post Office की इस स्कीम में हर महीने करें 1,500 रुपये का निवेश, हो जाएंगे 35 लाख रुपये

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Nov 2021, 09:17:27 AM
पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में न्यूनतम 19 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है
  • न्यूनतम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है

नई दिल्ली:  

कम पैसे से निवेश शुरू करके शानदार मुनाफा कमाने के लिए मार्केट में कई बेहतरीन ऑप्शन उपलब्ध हैं. पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कुछ योजनाओं में भी निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. दरअसल, सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में किए गए निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. निजी कंपनयों और बैंकों की स्कीम की तुलना में पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में लगाए गए पैसे पर अच्छा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) जीरो रिस्क और बंपर रिटर्न को देखते हुए एक अच्छी स्कीम मानी जाती है. 

यह भी पढ़ें: SBI की इस सुविधा के जरिए बगैर किसी टेंशन के मिलेगा दोपहिया लोन

कोई भी व्यक्ति बेहत कम पैसे इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकता है. अगर कोई व्यक्ति हर महीने 1,500 रुपये इस स्कीम में निवेश शुरू करे तो वह व्यक्ति आसानी से लाखों रुपये जुटा सकता है. इस पॉलिसी के तहत व्यक्ति को जीवन बीमा का भी लाभ मिलता है. इस निवेश में कम उम्र में निवेश शुरू कर देना चाहिए ताकि रिटायरमेंट तक अच्छा खासा फंड जुटाया जा सके. 

पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक मिलता है फायदा
सुविधाओं के लिहाज से पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना एक बेहद अच्छी स्कीम मानी जाती है. निवेशकों को इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये मिलता है. निवेशकों को डेथ बेनिफिट के अलावा मैच्योरिटी पर पैसा भी मिलता है. दोनों ही फायदों में बोनस का लाभ भी शामिल किया गया है. इस स्कीम को होल लाइफ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता है. मतलब यह कि जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहेगा तबतक पॉलिसी का फायदा मिलता रहेगा.

इस स्कीम में न्यूनतम 19 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है और अधिकतक निवेश की उम्र 55 वर्ष है. 19 साल से 55 साल तक के व्यक्तियों के द्वारा इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. कोई भी निवेशक 55 वर्ष, 58 वर्ष और 60 वर्ष तक की परिपक्वता अवधि वाली पॉलिसी में निवेश कर सकता है.

First Published : 05 Nov 2021, 09:12:28 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.