logo-image

Gemini AI: लाखों को नौकरी देने वाले सुंदर पिचई की जॉब पर मंडराया खतरा! जानें क्यों इस्तीफा मांग सकता है Google

Gemini AI: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचई की जा सकती है नौकरी, जानें क्यों हो रही उनके इस्तीफे को लेकर चर्चा

Updated on: 27 Feb 2024, 11:58 AM

New Delhi:

Gemini AI: दुनिया के सबसे बड़ा सर्च इंजन में से एक गूगल के सीईओ सुंदर पिचई की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है. लाखों लोगों को रोजगार देने वाले सुंदर पिचई को गूगल कभी भी जॉब से या तो निकाल सकता है या फिर उनसे इस्तीफा मांग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सुंदर पिचई से इस्तीफा मांगने से पीछे गूगल के पास एक स्ट्रांग वजह है. बता दें कि सुंदर पिचई गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ पद पर काम कर रहे हैं. लेकिन जल्द ही उनसे इस्तीफा मांगा जा सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से गूगल अपने सबसे काबिल अधिकारी को निकालने पर विचार कर रहा है. 

इस वजह से सुंदर पिचई की जा सकती है जॉब
दरअसल गूगल के सुंदर पिचई से इस्तीफा मांगने या फिर उन्हें नौकीर से निकालने के पीछे जो बड़ी वजह है वह यह कि गूगल जेमिनी एआई Gemini AI की विफलता के पीछे सुंदर पिचई को बड़ी वजह मानता है. दरअसल हेलियोज कैपिटल के फाउंडर समीर अरोड़ा का कहना है कि सुंदर पिचई को लेकर गूगल जल्द कोई बड़ा फैसला ले सकता है. इसके पीछे जेमिनी एआई का फेल होना है. 

यह भी पढ़ें - शक्तिकांत दास के 25 साल के करियर में कई उपलब्धियां, जानें RBI गवर्नर के अलावा कौन से रोल अदा किए? 

सोशल मीडिया पर इन दिनों समीर अरोड़ा का एक पोस्ट भी वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में उनकी एक यूजर से बातचीत वायरल हो रही है. इसमें एक यूजर उनसे पूछ रहा है, सर गूगल जेमिनी देखा? जेमिनी तो श्वेत लोगों के अस्तित्व को ही नहीं मानता. सुंदर पिचई भाग्यशाली है कि उनका रंग गोरा नहीं. वहीं समीर अरोड़ा ने यूजर को जवाब में लिखा- मुझे लगता है कि उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए या फिर उन्हें खुद ही इस्तीफा दे देना चाहिए. क्योंकि एआई पर लीड होने के बाद भी जेमिनी पूरी तरह विफल रहा और दूसरे (चैट जीबीटी) ने मार्केट पर कब्जा कर लिया. 


Gemini AI क्या है, कैसे करता है काम
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दौर में हर चीज अब एआई की मदद ले रही है. फिर चाहे वह चिकित्सा का क्षेत्र हो, एजुकेशन या फिर अन्य. हालांकि इसमें अभी बहुत काम होना बाकी है लेकिन फिर भी दुनिया में एआई की धूम है. इसी को देखते हुए गूगल की ओर से अपने वैश्विक यूजर्स के लिए एआई टूल को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया था. इसे अपने चैटबार्ड के जरिए जेमिनी नाम से लाया गया. गूगल ने इसे 230 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में 40 से ज्यादा भाषाओं में जेमिनी प्रो 1.0 मॉडल के साथ जुड़ सकते हैं. 

यह गूगल के वन एआई प्लान का ही एक हिस्सा है. इसकी कीमत भी तय की गई है. इसे 19.99 डॉलर में प्रति माह कीमत पर लिया जा सकता है. हालांकि शुरुआती दो महीने के लिए यह पूरी तरह मुफ्त है. 

यह भी पढ़ें - TATA STEEL MD: आने वाला तीन दशक भारत के विकास के लिए अहम, टाटा स्टील के एमडी का दावा

क्यों विवादों में आया जेमिनी
जैमिनी अपनी लॉन्चिंग के एक हफ्ते बाद ही विवादों से घिर गया. गूगल ने 23 फरवरी को अपने एक एआई इमेज जनरेटर के गलत रोलआउट को लेकर माफी भी मांगी थी. गूगल के जेमिनी एआई ने यह माना कि कुछ मामलों में उनका टूल सही काम नहीं करता है. इस विवाद के बढ़ने के बाद गूगल ने अपने जेमिनी एआई के इमेज जनरेटर को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला भी लिया.