logo-image

TATA STEEL MD: आने वाला तीन दशक भारत के विकास के लिए अहम, टाटा स्टील के एमडी का दावा

टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा है कि अगला तीन दशक भारत के विकास के दृष्टिकोण से काफी अहम होने वाला है. चीन ने भी अंतिम 30-40 सालों में रेपिड तरीके से ग्रोथ किए.

Updated on: 07 Feb 2024, 06:15 PM

नई दिल्ली:

TATA STEEL MD: हम सब देख रहे हैं कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बनकर उभरा है. इस बात की तस्दीक दुनिया की कई बड़ी संस्थाओं ने कहा हैं. भारत के ग्रोथ रेट पर विश्व बैंक, आईएमएफ और युनाईटेड नेशन जैसी संस्थाओं ने कहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. अब भारत के ग्रोथ रेट पर टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. इतना ही नहीं आने वाला तीन दश्क देश के विकास के नजरिए से काफी महत्तवपूर्ण होने वाला है. 

आने वाला तीन दशक अहम

टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा है कि अगला तीन दशक भारत के विकास के दृष्टिकोण से काफी अहम होने वाला है. चीन ने भी अंतिम 30-40 सालों में रेपिड तरीके से ग्रोथ किए. इसलिए अगले तीस साल भारत के लिए अहम होने वाला है. टी वी नरेंद्रन ने मंगलवार को ये सारी बातें सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स को संबोधित करते हुए की. उन्होंने कहा कि हम देखतें कि दुनिया में चीन सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश है. वहीं भारत इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.

इंफ्रास्टक्चर में विकास पिछले 2-3 सालों में

टाटा के एमडी ने कहा कि स्टील क्षेत्र में कई चुनौतियां है रेट की भी परेशानी है लेकिन हमें इन सभी को ध्यान रखते हुए ग्लोबल कम्पीटशन को देखते हुए आगे बढ़ना होगा.भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. वहीं इंफ्रास्टक्चर के मामले में भी विकास पिछले 2-3 सालों में तेजी देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से प्राइवेट स्टील प्रोड्यूसर सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि जमशेदपुर प्लांट घनी आबादी के बीच है इसलिए इसके बढ़ने की उम्मीद नहीं है. 

टाटा भी MSME पर निर्भर है

उन्होंने एमएसएमई सेक्टर पर बात करते हुए कहा कि ये बड़े इंडस्ट्री के लिए रीढ़ की हड्डी का काम कर रहे हैं. हालांकि ये एमएसएमई के क्वालिटी प्रोडक्ट पर निर्भर करता है. उन्होंने ये माना कि टाटा स्टील एक बड़ी कंपनी है और वो भी एमएसएमई यूनिट पर निर्भर है. टीवी नरेंद्रन ने कहा कि जमशेदपुर एक महत्वपूर्ण स्थान है. एससीसीआई अध्यक्ष विजय आनंद मूनका ने टाटा स्टील के परफॉर्मेंस की तारीफ की, उन्होंने कहा कि नरेंद्रन के नेतृत्व में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. मूनका ने टाटा स्टील से मांग की है कि जमशेदपुर में एक हवाई अड्डे को विकसित करने  के लिए सामने आना चाहिए.