News Nation Logo
Banner

बीमाधारकों के लिए आएंगे अच्छे दिन, मिलेंगे हेल्थ कूपन और रिवार्ड पॉइंट

इरडा ने अपने परिपत्र में कहा कि सस्ते स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) उपलब्ध कराने के लिए कंपनियों को किसी भी स्वास्थ्य या बचाव फीचर को लोगों के बीच अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रखरखाव के लक्ष्य से डिजाइन किया जाना चाहिए.

Bhasha | Updated on: 05 Sep 2020, 08:09:19 AM
health insurance

स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने स्वास्थ्य और बचाव परिदृश्य से जुडे नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य सप्लिमेंट या योग केंद्रों (Yoga Center) के लिए छूट कूपन (Discount Coupons) की पेशकश कर सकती हैं. तय योग्यताएं पूरी करने पर रिवार्ड पॉइंट (Reward Points) भी दे सकती हैं. इरडा ने अपने परिपत्र में कहा कि सस्ते स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) उपलब्ध कराने के लिए कंपनियों को किसी भी स्वास्थ्य या बचाव फीचर को लोगों के बीच अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रखरखाव के लक्ष्य से डिजाइन किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिया भरोसा, कहा- तेजी से पटरी पर लौट रही है देश की अर्थव्यवस्था

पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन के तौर पर पेश कर सकती हैं कंपनियां
इस कार्यक्रम के तहत बीमा कंपनियां बीमित लोगों को स्वास्थ्य सप्लीमेंट की खरीद या योग केंद्र, जिम, खेल क्लब या फिटनेस सेंटर की सदस्यता लेने पर छूट कूपन या भुनाने योग्य वाउचर की पेशकश कर सकती हैं. नये दिशानिर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है. साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: डीजल के दाम में गिरावट, जानिए आज क्या है रेट 

नियामक ने बीमा कंपनियों से इन फीचरों से बीमा की कीमत पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर उसे आवेदन के समय ग्राहक के समक्ष स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए कहा है.

First Published : 05 Sep 2020, 08:06:58 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो