News Nation Logo
Banner

ATM Fraud: एक क्लिक में बन सकते हैं कंगाल! एटीएम से पैसे निकालने में बरतें ये सावधानी 

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 23 Nov 2022, 02:25:28 PM
ATM Fraud

ATM Fraud (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

ATM Fraud: डिजिटल युग में वैसे तो हर काम बिना कैश की मदद से ही ऑनलाइन निपटाए जा सकते हैं. लेकिन फिर भी कई बार कुछ कामों के लिए कैश की जरूरत पड़ती ही है. वहीं दूसरी ओर बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए एटीएम से सावधानीपूर्वक पैसे निकालना भी किसी चैलेंज से कम नहीं रहा. जरा सी भूल मोटी रकम का चूना लगा सकती है. ऐसे में आपको उन तमाम बातों की जानकारी होना बेहद जरूरी है जिनसे बड़ी मुसीबत को टाला जा सकता है.

पिन को चेंज करते रहना एक अच्छी आदत

कई बार कुछ यूजर्स लंबे समय तक एक ही एटीएम पिन का इस्तेमाल करते हैं. एटीएम पिन याद रखने में परेशानी को देखते हुए वे इसे बार- बार नहीं बदलते. जबिक ऐसा करना खतरे को खुद आमंत्रण देने जैसा है. एटीएम पिन को हर रोज बदलने की जरूरत नहीं है लेकिन एक फिक्स्ड टाइम पीरियड के बाद इसे बदलने की आदत जरूर डाल लें. 

एटीएम का इस्तेमाल खुद करें

कई बार कुछ यूजर्स को एटीएम मशीन का इस्तेमाल करने के दौरान कुछ परेशानी आने लगती है. उन्हें लगता है कि मशीन में कार्ड फंस गया है और शायद बाहर नहीं निकलेगा. वे जल्दी पैनिक हो जाते हैं और पास खड़े अनजान व्यक्ति से भी मदद मांगने के लिए तैयार हो जाते हैं. वहीं अनजान शख्स पर यही भरोसा उन्हें भारी पड़ जाता है. खासकर कम पढ़ी- लिखी महिलाओं के साथ ऐसा होता है. अगर कार्ड से पैसे निकालने में थोड़ी बहुत भी जानकारी का अभाव हो तो घर से ही किसी जानकार को साथ ले जाएं.

ये भी पढ़ेंः Twitter: Elon Musk कस रहे तंज, नेटिजन्स से पूछ रहे ये बात!

एक एटीएम में दो या ज्यादा मशीन है तो ये काम करें

कई बार एक जगह दो या इससे ज्यादा एटीएम मशीन लगी होती है. ऐसे में एक अनजान शख्स आपके आसपास खड़ा हो  सकता है. ऐसे में सावधानी बरतना और भी जरूरी हो जाता है. अपना पिन डालते हुए दूसरे हाथ से छुपाने की ट्रिक आपके काम आ सकती है. अगर एटीएम मशीन में कहीं हिडन कैमरा लगा हो तो उस स्थिति में भी आपका पिन सेफ रहेगा.

First Published : 23 Nov 2022, 02:25:28 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.