News Nation Logo
भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

हर भारतीय को मिलेगा सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance), मोदी सरकार ने बनाई ये योजना

Health Insurance Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस पायलट प्रोजेक्ट के शुरू होने से पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) और बीमा कंपनियों के बीच समझौता करने की योजना बना रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Oct 2021, 01:13:30 PM
Health Insurance Latest News

Health Insurance Latest News (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • स्वैच्छिक आधार पर 40 करोड़ अतिरिक्त लोगों को PMJAY क्लोन कवर देने की योजना 
  • केंद्र सरकार ने NHA और बीमा कंपनियों के बीच समझौता करने की योजना बनाई

नई दिल्ली:

Health Insurance Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार देश में चिकित्सा बीमा (Health Insurance) की सुविधाओं से वंचित 40 करोड़ से ज्यादा की आबादी के लिए एक नया हेल्थ प्लान बनाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने इस प्लान के लिए 21 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट भी कर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस पायलट प्रोजेक्ट के शुरू होने से पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) और बीमा कंपनियों के बीच समझौता करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों के द्वारा परिवारों को ज्यादा सब्सिडी वाला हेल्थ कवर (Health Cover) पेश किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि के मौके पर आम आदमी को मिली बड़ी खुशखबरी, होम और ऑटो लोन हुआ सस्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में तकरीबन 50 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का फायदा मिल रहा है. इस योजना के तहत पूरे परिवार को 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमा कंपनियां अब स्वैच्छिक आधार पर 40 करोड़ अतिरिक्त लोगों को ‘PMJAY क्लोन कवर’देने की योजना बना रही है. हालांकि यह इंश्योरेंस कवर ऐसे परिवारों के लिए होगा, जिनके पास किसी भी तरह का कोई हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शॉर्ट लिस्ट 21 कंपनियों में रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड समेत कई बड़ी कंपनियां शामिल हो सकती हैं. इन कंपनियों से कवर से संबंधित जानकारी साझा करने को कहा गया है. बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस की गंभीरता को देखते हुए ही थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों ने भी नागरिकों तक सब्सिडी वाले हेल्थ इंश्योरेंस के कवर को पहुंचाया है.

First Published : 12 Oct 2021, 01:12:08 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.