logo-image

खुशखबरी: सरकारी ही नहीं Private नौकरी वालों की भी मौज, झटपट मिलेगी अब Pension

EPFO Pilot Project Vishwas: अगर आप सरकारी नौकरी वाले नहीं हैं तो भी अब पेंशन के लिए निराश नहीं होना होगा. ईपीएफओ (Employees' Provident Fund Organisation)की नई पहल आपका दिन बना देगी.

Updated on: 01 May 2022, 12:47 PM

highlights

  • रिटायरमेंट वाले दिन ही  मिलेगा कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट
  • पंजाब के बाद भविष्य में इसे अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा

नई दिल्ली:

EPFO Pilot Project Vishwas: पेंशन शब्द को खबर की हेडिंग में देख कर ही प्राइवेट नौकरी करने वाले इस बिना पढ़े आगे निकल जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो रुकिए पेंशन की ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है. अगर आप सरकारी नौकरी वाले नहीं हैं तो भी अब पेंशन के लिए निराश नहीं होना होगा. ईपीएफओ (Employees' Provident Fund Organisation)की नई पहल आपका दिन बना देगी. दरअसल देश की केंद्र सरकार प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की मुश्किलों को कम करने के प्रयासों में है. इन्हीं प्रयासों में सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है. इस नई व्यवस्था के तहत अब प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन से ही पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: अब गाड़ी से जाना ही नहीं हवाई सफर भी लगाएगा मोटी रकम की चपत

EPFO (Employees' Provident Fund Organisation) ने यहां शुरू की पहल

इस नई व्यवस्था के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने बीते शुक्रवार को लुधियाना में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. इस पायलट प्रोजेक्ट का नाम 'विश्वास' रखा गया है. लुधियाना स्थित कार्यलय में इस पहल के लिए एक विशेष टीम बनाई गयी है. यह टीम रिटायर होने वाले कर्मचारियों के डॉक्युमेंटेशन को 2 महीने पहले ही पूरा कर लेगी. रिटायरमेंट वाले दिन ही कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा और इसके बाद से ही कर्मचारी को समय से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः आज सुबह LPG सिलेंडरों के बढ़े हुए दामों का तगड़ा झटका, इतनी हुई कीमत

बता दें बीते शुक्रवार को इस नए प्रोजेक्ट तहत अप्रैल में रिटायर होने वाले 54 कंपनियों के कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट दिए गए हैं.  इन कंपनियों के 91 कर्मचारियों को पेंशन सर्टिफिकेट मिले हैं. फिलहाल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) का विश्वास प्रोजेक्ट केवल इसी राज्य में शुरू किया गया है. भविष्य में इसे अन्य राज्यों के लिए भी लाया जाएगा.