logo-image

EPFO सब्सक्राइबर्स को मिलने वाले ब्याज को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

EPFO ने ऐलान किया था कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से उसके आय के ऊपर काफी नकारात्मक असर पड़ा है. यही वजह है कि उसने कहा था कि वह अपने अंशधारकों को ब्याज का भुगतान किस्तों में करेगा.

Updated on: 09 Dec 2020, 03:24 PM

नई दिल्ली:

Employee Provident Fund Organisation-EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के द्वारा अंशधारकों को ब्याज के भुगतान में बड़ी राहत दी जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंशधारकों को ब्याज दर का एक मुश्त भुगतान किया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले EPFO ने ऐलान किया था कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से उसके आय के ऊपर काफी नकारात्मक असर पड़ा है. यही वजह है कि उसने कहा था कि वह अपने अंशधारकों को ब्याज का भुगतान किस्तों में करेगा.

यह भी पढ़ें: भाव ऊंचाई पर होने के बावजूद नवंबर में गोल्ड सिल्वर ज्वैलरी बिक्री बढ़ी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  श्रम मंत्रालय ने एक मुश्त ब्याज ट्रांसफर करने को लेकर वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है. श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) से अच्छी कमाई की है. ऐसे में सभी सब्सक्राइबर्स को ब्याज का भुगतान एक साथ किया जा सकता है. बता दें कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए 9 सितंबर 2020 को ईपीएफ खाताधारकों को ब्याज को दो हिस्से में भुगतान करने के लिए तय किया था.

यह भी पढ़ें: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) क्या है, निवेशकों को इससे कैसे होता है फायदा

गौरतलब है कि उस समय बोर्ड ने कहा था कि सब्सक्राइबर्स को पहले 8.15 फीसदी और बाद में बाकी के 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान किया जाएगा.