logo-image

EPFO ने दावों के निपटारे के लिए शुरू की ये सुविधा, कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस सुविधा से ईपीएफओ (EPFO) कार्यालय देश भर में उसके किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय (Regional Office) से किए गए दावों का निपटान कर सकेगा.

Updated on: 16 Jun 2020, 11:39 AM

नई दिल्ली:

Employees Provident Fund Organisation: सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ-EPFO) ने कहा है कि उसने कई स्थानों से दावों के निपटान की सुविधा शुरू की है. इसके साथ ही दावा निपटान के लिए भौगोलिक क्षेत्राधिकार की मौजूदा व्यवस्था को बदल दिया गया है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस सुविधा से ईपीएफओ कार्यालय देश भर में उसके किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय (Regional Office) से किए गए दावों का निपटान कर सकेगा.

यह भी पढ़ें: निवेशक अब इस नए प्लेटफॉर्म पर भी ट्रेडिंग से कमा सकेंगे मुनाफा, जानिए क्या है खासियत

कोरोना वायरस की वजह से ईपीएफओ के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों में कामकाज प्रभावित
बयान में कहा गया कि इस नई पहल के तहत भविष्य निधि (Provident Fund), पेंशन (Pension), आंशिक निकासी और दावों तथा हस्तांतरण जैसे सभी प्रकार के ऑनलाइन दावों का निपटान किया जा सकेगा. कोविड-19 (Coronavirus) संकट ने ईपीएफओ के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों में कामकाज को प्रभावित किया है. मंत्रालय ने कहा कि ऐसा देखा गया है कोरोना वायरस महामारी के कारण मुंबई, ठाणे, हरियाणा और चेन्नई क्षेत्र में कई कार्यालय सीमित कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं, जबकि दावों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पिछले 10 दिन में साढ़े पांच रुपये से ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज के ताजा रेट

कोरोना संकट के चलते लंबित दावों की संख्या में भारी बढ़ोतरी
बयान में कहा गया कि इसके चलते इन कार्यालयों में लंबित दावों की संख्या काफी अधिक हो गई है और उनके निपटान में देरी हो रही है. ऐसे में दावा निवटान से संबंधित काम को सभी कार्यालयों में समान रूप से बांट देने से देरी में कमी आएगी.