News Nation Logo

निवेशक अब इस नए प्लेटफॉर्म पर भी ट्रेडिंग से कमा सकेंगे मुनाफा, जानिए क्या है खासियत

Indian Gas Exchange: एनर्जी प्लेटफॉर्म इंडियन एनर्जी एक्सचेंज के पूर्ण स्वामित्व में संचालित आईजीएक्स मानक गैस अनुबंधों में कारोबार सुगम बनाएगा और वेब के साथ ग्राहकों से जुड़ा यह पूरी तरह ऑटोमेटेड एक्सचेंज होगा, जो निर्बाध कारोबार का अनुभव दिलाएगा.

IANS | Updated on: 16 Jun 2020, 08:27:08 AM
Dharmendra Pradhan

धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Indian Gas Exchange: लंबे अरसे के इंतजार बाद सोमवार को आखिरकार देश का पहला राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन डिलीवरी (Online Delivery) पर आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च हो गया. इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) लॉन्च होने के साथ भारत में गैस की ट्रेडिंग शुरू हो गई. एनर्जी प्लेटफॉर्म इंडियन एनर्जी एक्सचेंज के पूर्ण स्वामित्व में संचालित आईजीएक्स मानक गैस अनुबंधों में कारोबार सुगम बनाएगा और वेब के साथ ग्राहकों से जुड़ा यह पूरी तरह ऑटोमेटेड एक्सचेंज होगा, जो निर्बाध कारोबार का अनुभव दिलाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर सोने-चांदी में आज उतार-चढ़ाव की आशंका, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

ऊर्जा क्षेत्र के इतिहास में एक नए अध्याय का शुभारंभ: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री (Minister of Petroleum & Natural Gas) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सोमवार को इस प्लेटफार्म को लांच करने के साथ इसपर कारोबार का शुभारंभ किया. प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि गैस के लिए नए इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म की शुरुआत भारत के ऊर्जा क्षेत्र के इतिहास में एक नए अध्याय का शुभारंभ है. उन्होंने कहा कि इससे प्राकृतिक गैस की कीमत खुले बाजार में तय होगी.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पिछले 10 दिन में साढ़े पांच रुपये से ज्यादा महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज के ताजा रेट

पिछले साल सितंबर में ही जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल की पहली तिमाही में देश में गैस की ट्रेडिंग शुरू होने वाली है. दूसरे एक्सचेंजों की तरह आईजीएक्स भी प्राकृतिक गैस की प्रतिस्र्धी कीमतों की तलाश में अहम भूमिका निभाएगा. आईजीएक्स के पहले से ही 12 सदस्य हैं और उद्योग से जुड़े इसके 350 पंजीकृत क्लाइंट हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Jun 2020, 08:27:08 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.