logo-image

Edible oil करवाएगा अब अच्छी कमाई, क्या आपने पढ़ी खबर?

Edible oil Business: खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार मन में आ रहा है तो खाने का तेल (Edible oil) आपकी मोटी कमाई का जरिया बन सकता है. ऑयल मिल एक्सपेलर के लिए बहुत कम जगह चाहिए होती है.

Updated on: 12 Apr 2022, 11:02 AM

highlights

  • Edible oil Business में एक एक बार के निवेश का खर्च आता है
  • Edible oil Business शुरू करने से पहले सरकार से लाइसेंस लेना होता है

नई दिल्ली:

Edible oil Business: खाना बनाने का तेल (Edible oil) हर किचन की आवश्यक जरूरत है. तेल (Edible oil) नहीं मतलब खाना नहीं. इसलिए खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार मन में आ रहा है तो खाने का तेल (Edible oil) आपकी मोटी कमाई का जरिया बन सकता है. ऑयल मिल एक्सपेलर के लिए बहुत कम जगह चाहिए होती है. इस तरह बिजनेस (Edible oil Business) को शुरू करना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आइए इस बिजनेस से जुड़ी जरूरी बातों को जानते हैं.

यह भी पढ़ेंः Mahaveer jayanti 2022: बैंक लगातार 4 दिन रहेंगे इस हफ्ते बंद, जल्दी निपटा लें काम

ऑयल मिल एक्सपेलर मशीन लगाने का ये होगा तरीका
खाने के तेल का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह एक मुनाफा कमाने वाली डील होगी. बता दें खाने का तेल के दाम घटते- बढ़ते रहते हैं लेकिन दोनों ही स्थिति में इसकी मांग बनी रहती है. बहुत से लोग सरसों के बीजों से तेल निकालने का बिजनेस करते हैं जिससे अच्छी कमाई होती है. इसके लिए तेल निकालने वाली मशीन ऑयल एक्सपेलर खरीदने के लिए 2 लाख रुपये का खर्च उठाना होगा. इसके लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India) से लाइसेंस लेना जरूरी होता है. बिना रजिस्ट्रेशन का ये काम शुरू करना गैरकानूनी माना जाएगा. पूरे सेट अप के लिए 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आता है. 

यह भी पढ़ेंः नींबू बनेगा मोटी कमाई का जरिया, मौके पे चौका लगाएगा ये आइडिया

कितनी होती है कमाई 
खाद्य तेल ऑनलाइन मार्केटिंग की मदद से बाजार तक पहुंचाया जा सकता है. एक बार निवेश करने पर इस बिजनेस में बंपर कमाई की जा सकती है. पिछले कुछ समय से खाद्य तेल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है.