News Nation Logo
Banner

Cash Withdrawal From Credit Card: क्रेडिट कार्ड का फेस्टिव सीजन पर कर रहे इस्तेमाल, गलती से भी ना करें ये काम

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 06 Oct 2022, 01:17:48 PM
Cash Withdrawal From Credit Card

Cash Withdrawal From Credit Card (Photo Credit: Social Media)

highlights

  • सिबिल स्कोर पर पड़ता है इसका सबसे ज्यादा पड़ता है असर
  • बैंक को आपकी खराब वित्तीय स्थिति का लगता है अनुमान

नई दिल्ली:  

Cash Withdrawal From Credit Card: फेस्टिव सीजन खरीददारी के लिए सही समय माना जाता है. अगर आप भी शॉपिंग के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि पैसा जरूरत के हिसाब से खर्च करने की एडवांस सुविधा मिल जाती है. ऑनलाइन खरीददारी तक तो बात ठीक है, मिल रही सुविधा का फायदा उठाना भी चाहिए लेकिन जब बात शॉपिंग के लिए कैश की आए तो आपकी जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. 

ब्याज के रूप में मोटी रकम 
एक्सपर्ट्स की मानें तो क्रेडिट कार्ड पर कैश निकालना बहुत हद तक सही नहीं है. जब तक आपको कैश की बहुत ज्यादा जरूरत ना हो, ऐसा ना ही करें. क्योंकि कैश की निकासी पर क्रेडिट कार्ड आपकी जेब ढीली कर सकता है. कैश की निकासी पर ब्याज की रकम तो चुकानी ही पड़ती है लेकिन इस पर कुछ अतिरिक्त शुल्क भी वसूले जाते हैं. यहीं नहीं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैश निकासी के लिए करते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका असर पड़ता है. इसके अलावा निकाली गई रकम पर हर महीने ब्याज के रूप में पैसे देने होते हैं. यानि जितनी देरी से भरपाई करते हैं उतना ही एक्ट्रा पैसा जेब को ढीली करता जाता है.

रिवॉर्ड पॉइंट्स का भी होता है नुकसान
क्रेडिट कार्ड का एक फायदा ये होता कि आप जब भी क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं आपको रिवाॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं. लेकिन कैश की निकासी पर ये सुविधा भी आपसे ले ली जाती है. यानि भविष्य में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको  रिवाॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel Price Today: Opec+ ने बढ़ाई सरकार की चिंता, गुरुवार के लिए जारी हुए पेट्रोल- डीजल के नए भाव

भविष्य में लोन लेने में बाधा
क्रेडिट कार्ड का जिस हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है उसके आधार पर बैंक आपकी वित्तीय स्थिति का अनुमान लगा पाता है. अगर कैश निकासी जरूरत से ज्यादा और बार- बार की जाती है बैंक को आपकी खराब वित्तीय स्थिति का अनुमान लग जाता है. भविष्य में आपको लोन के लिए अप्लाई करने में बाधा भी आ सकती है. 

First Published : 06 Oct 2022, 01:17:48 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.