logo-image

Petrol- Diesel Price Today: Opec+ ने बढ़ाई सरकार की चिंता, गुरुवार के लिए जारी हुए पेट्रोल- डीजल के नए भाव

Petrol- Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपिनयों ने गुरुवार के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों को अपडेट कर दिया है. आज भी पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई बदलाव  नहीं हुआ है

Updated on: 06 Oct 2022, 08:08 AM

highlights

  • कच्चे तेल के उत्पादन में बड़ी कटौती का हुआ फैसला
  • कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती से बढ़ेंगे तेल के भाव

नई दिल्ली:

Petrol- Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपिनयों ने गुरुवार के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों को अपडेट कर दिया है. आज भी पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई बदलाव  नहीं हुआ है हालांकि कल यानि बुधवार को तेल उत्पादक देशों Opec+ की मीटिंग के बाद पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ सकती हैं. दअसल लंबे समय से वैश्विक मंदी और अन्य दूसरे कारणों की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही थी जिसको देखते हुए कल वियना में हुई मीटिंग में तेल के उत्पादन में 20 लाख बैरल की कटौती का फैसला लिया गया है. बता दें कोरोना महामारी साल 2020 के बाद से कच्चे तेल के उत्पादन में यह सबसे बड़ी कटौती है, जिसका सीधा असर भारत में भी पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर देखने को मिल सकता है. 

जानकारी हो कि आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी को घटाया गया था ताकि पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों को कुछ कम किया जा सके. लेकिन ओपेक के नए फैसले के बाद सरकार पर चालू खाता और राजकोषीय घाटा बढ़ने का संकट रहेगा.

चार महानगरों में इस रेट पर बिकेगा आज पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel Price Today 6 October 2022)

दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Delhi) 96.72 रुपये है. डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Mumbai) 106.31 रुपये प्रति लीटर है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price In Kolkata) 106.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम (Petrol Price In Chennai) 102.63 रुपये है. वहीं डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 

ये भी पढ़ेंः Share Market Latest Update Today: सेंसेक्स आज 1000 अंकों से भी ज्यादा के उछाल पर, मार्केट में दिख रहा Bullish trend

अन्य शहरों में पेट्रोल- डीजल के ताजा रेट्स

लखनऊ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Lucknow) 96.57 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर है.

चंडीगढ़ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Chandigarh) 96.20 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 84.26 रुपये प्रति लीटर है. 

पटना में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Patna) 107.24 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर है.

भोपाल में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Bhopal) 108.65 रुपये बनी हुई है जबकि डीजल 93.90 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.