News Nation Logo
Banner

Post Office के RD में 10 हजार रुपये के निवेश से बन जाएंगे लखपति

Post Office Recurring Deposit: निवेशकों को पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश से जहां अच्छा रिटर्न मिलता है तो वहीं सरकार की ओर से इसकी सुरक्षा की भी पूरी गारंटी मिलती है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Feb 2021, 02:56:11 PM
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD)

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में कोई भी निवेशक 100 रुपये महीने का निवेश कर सकता है
  • जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में रिकरिंग डिपॉजिट में 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है

नई दिल्ली :

Post Office Recurring Deposit: अगर कोई व्यक्ति निवेश (Investment) के साथ ही अपने पैसे की पूरी सुरक्षा चाहता है तो उसके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) के निवेश विकल्प फायदेमंद साबित हो सकते हैं. पोस्ट ऑफिक के इन निवेस माध्यमों में निवेश के जरिए बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) के बारे में चर्चा करेंगे. मार्केट के जानकारों का कहना है कि पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में बेहद कम पैसे से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. यही नहीं इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में कोई भी निवेशक 100 रुपये महीने का निवेश कर सकता है.  

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के इस ऐप से निपट जाएंगे सभी बैंकों से जुड़े कामकाज

जानिए कितना मिल रहा है ब्याज
हालांकि इस विकल्प में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है और इसमें कितना भी निवेश किया जा सकता है. निवेशकों को पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश से जहां अच्छा रिटर्न मिलता है तो वहीं सरकार की ओर से इसकी सुरक्षा की भी पूरी गारंटी मिलती है. जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट को 5 साल के लिए खोला जा सकता है. हर तीन महीने (सालाना रेट पर) में रिकरिंग डिपॉजिट में जमा की गई राशि पर ब्याज की गणना की जाती है. हर तिमाही में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट (Indiapost) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में रिकरिंग डिपॉजिट में 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हैं. बता दें कि केंद्र सरकार हर तीन महीने में अपनी सभी लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दरों की समीक्षा करती है.

यह भी पढ़ें: एक और बैंक पर RBI ने लगाया प्रतिबंध, अकाउंट से पैसे निकालने पर लगी रोक

10 हजार रुपये निवेश निवेश करने मिलेंगे 16 लाख रुपये से ज्यादा
जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में 10 हजार रुपये का हर महीने निवेश करता है तो 10 साल बाद मौजूदा ब्याज दर के आधार पर परिपक्वता अवधि पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. जानकारी के मुताबिक RD की किस्त नहीं जमा करने की स्थिति में निवेशक को जुर्माना अदा करना पड़ेगा. किस्त में देरी होनी की स्थिति में निवेशक को हर महीने 1 फीसदी का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं अगर लगातार 4 किस्त नहीं जमा की गई तो अकाउंट भी बंद हो जाएगा. 

First Published : 12 Feb 2021, 02:06:41 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.