News Nation Logo
Banner

ICICI Bank के इस ऐप से निपट जाएंगे सभी बैंकों से जुड़े कामकाज

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के नए मोबाइल ऐप के जरिए बैंक के कस्टमर्स के साथ-साथ दूसरे बैंकों के ग्राहकों को भी भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं की सुविधा मिल रही है. ICICI Bank के नए मोबाइल बैंकिंग ऐप का नाम आईमोबाइल पे (iMobile Pay) है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Feb 2021, 11:53:37 AM
ICICI Bank Latest Update

ICICI Bank Latest Update (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • iMobile Pay ऐप के जरिए दूसरे बैंकों के ग्राहकों को भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं की मिल रही है सुविधा 
  • दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने, मोबाइल वॉलेट में पैसे डालने, बिल जमा करने के साथ ही कर सकते हैं ऑनलाइल रिचार्ज 

नई दिल्ली :

ICICI Bank Latest Update: बैंकिंग सेक्टर में नई तकनीक के जरिए ग्राहकों को लगातार नई-नई सुविधाएं मिल रही हैं. आज कोई भी व्यक्ति घर पर बैठकर दुनिया में कहीं भी पैसा ट्रांसफर कर सकता है और भुगतान कर सकता है यहां तक कि वह खुद फिक्सड डिपॉजिट भी खोल सकता है. इन सब कामों के लिए उसे बैंक जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. हालांकि अभी तक किसी बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए उस बैंक का ऐप डाउनलोड करना पड़ता था, लेकिन प्राइवेट सेक्टर के देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने मोबाइल बैंकिंग के जरिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत आईसीआईसीआई बैंक के नए मोबाइल ऐप के जरिए बैंक के कस्टमर्स के साथ-साथ दूसरे बैंकों के ग्राहकों को भी भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं की सुविधा मिल रही है.

यह भी पढ़ें: एक और बैंक पर RBI ने लगाया प्रतिबंध, अकाउंट से पैसे निकालने पर लगी रोक

ICICI Bank के नए मोबाइल बैंकिंग ऐप का नाम आईमोबाइल पे (iMobile Pay) है. किसी भी बैंक के ग्राहक अपने सेविंग अकाउंट (Saving Account) को आईमोबाइल पे के साथ जोड़ सकते हैं और वे यूपीआई (UPI) अकाउंट बना कर पेमेंट करना शुरू कर सकते हैं. iMobile Pay के जरिए खरीदारी, दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने, मोबाइल वॉलेट में पैसे डालने, बिल जमा करने के साथ ही ऑनलाइल रिचार्ज भी किया जा सकता है. यही नहीं इस ऐप के जरिए इंस्टेंट बैंकिंग सर्विसेज जैसे सेविंग अकाउंट खोलना, निवेश, लोन, क्रेडिट कार्ड, उपहार कार्ड और यात्रा कार्ड जैसी सेवाओं का भी फायदा उठाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान, भारत को और अधिक लाभदायक, मजबूत बैंकों की जरूरत

फोनबुक के कॉन्टैक्ट को भी कर सकते हैं भुगतान
iMobile Pay के जरिए पे टू कॉन्टैक्ट (Pay To Contact) किसी भी मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है. आपको बस अपनी फोन बुक के मोबाइल नंबर को यहां डालना है और उस पर तुरंत फंड ट्रांसफर करना है. इसका उपयोग आईसीआईसीआई बैंक की अतिरिक्त सुरक्षा और सुरक्षा के साथ पैसा ट्रांसफर करने या पाने के लिए किया जा सकता है. आपको बता दें कि यह ऐप ग्राहकों को सभी तरह के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने में मददगार है. किसी भी बैंक के ग्राहक आईमोबाइल पे पर वित्तीय लेन देन शुरू करने के लिए ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट को लिंक करने के साथ ही अन्य सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए यूपीआई आईडी जेनरेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Canara Bank ने FD की ब्याज दरों में कर दिया बदलाव, जानिए नए रेट

पेमेंट करने के लिए स्कैन करें
iMobile Pay ऐप में स्कैन के जरिए भुगतान करने के लिए कार्ड विवरण या कार्ड की जरूरत नहीं होती है. आपको बस क्यूआर कोड स्कैन करना होगा और लेन-देन पूरा करना होगा. iMobile Pay ऐप के जरिए यूपीआई आईडी, बैंक अकाउंट और खुद को भी पैसे भेज सकते हैं. यह ऐप उपयोगकर्ताओं को फ्री में किसी को भी तुरंत पैसा ट्रांसफर करने में मददगार होगा. यूजर पेट्रोल पंप, किराने की दुकान, रेस्टोरेंट, फार्मेसी, अस्पताल, मल्टीप्लेक्स और अन्य जगहों पर पेमेंट के  लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकता है. बता दें कि iMobile Pay ऐप पर ग्राहकों को ICICI बैंक की इंस्टैंट बैंकिंग सर्विस जैसे डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवाना, निवेश, लोन, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, गिफ्ट कार्ड, ट्रैवल कार्ड आदि की सुविधा मिल रही है. ग्राहक आईमोबाइल ऐप के जरिए यात्रा टिकट की खरीद के अलावा एफडी, आरडी, म्यूचुअल फंड और बीमा में निवेश भी कर सकते हैं. iMobile Pay ऐप को गूगल के प्ले स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 

First Published : 12 Feb 2021, 11:53:37 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.