News Nation Logo
Banner

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 200 अरब डॉलर से अधिक संपत्ति वाले पहले व्यक्ति बने

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन के स्टॉक में दो फीसदी तक की बढ़ोत्तरी होने के साथ बुधवार दोपहर तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर तक का इजाफा होता है.

IANS | Updated on: 27 Aug 2020, 03:24:15 PM
Jeff Bezos

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: IANS)

सैन फ्रांसिस्को :

अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पहले एक शख्स बन गए हैं, जिनकी कुल संपत्ति का आंकड़ा 200 अरब अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच गया है. फोर्ब्स (Forbes) और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इसका खुलासा हुआ है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन के स्टॉक में दो फीसदी तक की बढ़ोत्तरी होने के साथ बुधवार दोपहर तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर तक का इजाफा होता है. एमेजॉन के अलावा बेजोस एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन, वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं और साथ ही वह कई अन्य निजी कंपनियों में भी निवेश किए हुए हैं.

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Akshay-VII Policy: LIC की इस स्कीम में पैसा लगाएं जीवनभर कमाई की गारंटी पाएं

बेजोस की संपत्ति का आंकड़ा 204.6 अरब डॉलर तक पहुंचा
एमेजॉन में बेजोस के इसमें 11 फीसदी शेयर हैं जिसका योगदान उनकी कुल संपत्ति में 90 प्रतिशत से अधिक है. फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया, कोरोनाकाल में एमेजॉन की सेवाओं की मांग में काफी इजाफा देखने को मिला. साल की शुरूआत से लेकर अब तक कंपनी का स्टॉक 80 फीसदी तक बढ़ा है. इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया कि 1 जनवरी तक बेजोस कुल संपत्ति 115 अरब डॉलर के आसपास थी. फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि बुधवार को दोपहर 1.50 बजे (स्थानीय समयानुसार) तक बेजोस की संपत्ति का आंकड़ा 204.6 अरब डॉलर तक पहुंच जाता है, वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस वक्त इसे 202 अरब डॉलर बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

फोर्ब्स के मुताबिक, बेजोस के बाद सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम आता है जिनकी कुल संपत्ति इस वक्त 116.1 अरब डॉलर है जबकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में उनकी कुल संपत्ति 124 अरब डॉलर बताई गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 03:03:35 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.