logo-image

Mukesh Ambani के बाद कौन संभालेगा रिलायंस इंडस्ट्री की बागडोर?

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने रिलायंस फैमिली डे के कार्यक्रम में कहा था कि वह वरिष्ठ सहयोगियों के साथ मिलकर युवा पीढ़ी को बागडोर सौंपने की प्रक्रिया तेज करना चाहते हैं.

Updated on: 31 Dec 2021, 03:00 PM

highlights

  • मुकेश अंबानी ने रिलायंस समूह की बागडोर पिता धीरूभाई अंबानी से संभाली थी
  • काबिल, प्रतिबद्ध और प्रतिभाशाली युवा नेतृत्व को विकसित करने की जरूरत: मुकेश अंबानी

मुंबई:

उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd-RIL) में बड़े बदलाव की आहट शुरू हो गई है. दरअसल, मुकेश अंबानी ने रिलायंस फैमिली डे के कार्यक्रम में बयान दिया था कि वह कंपनी में नई लीडरशिप लाने के लिए प्रक्रिया को तेज करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि वह और कंपनी में कार्यरत सभी वरिष्ठ नई लीडरशिप को जगह देंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले कुछ समय में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि मुकेश अंबानी अपने उत्तराधिकारियों को कारोबार सौंपने की योजना में व्यस्त हैं. 

यह भी पढ़ें: टेक्सटाइल पर 5 फीसदी ही लगेगी जीएसटी: सूत्र

उन्होंने रिलायंस फैमिली डे के कार्यक्रम में कहा था कि वह वरिष्ठ सहयोगियों के साथ मिलकर युवा पीढ़ी को बागडोर सौंपने की प्रक्रिया तेज करना चाहते हैं. मुकेश अंबानी ने रिलायंस समूह की बागडोर पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) से संभाली थी. उन्होंने अपने पिता के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तराधिकार सौंपने की प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी साझा की है. मुकेश अंबानी के दो पुत्र आकाश अंबानी (Akash Ambani) और अनंत अंबानी (Anant Ambani) हैं. वहीं एक पुत्री ईशा (Isha Ambani) हैं.

मुकेश अंबानी ने कहा है कि मुझे और सभी वरिष्ठों को रिलायंस में काबिल, प्रतिबद्ध और प्रतिभाशाली युवा नेतृत्व को विकसित करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमको उनका मार्गदर्शन करने के साथ ही उन्हें सक्षम बनाना चाहिए. इसके अलावा उनको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. हालांकि उन्होंने इसको लेकर ज्यादा ब्यौरा नहीं दिया है. बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने भविष्यवाणी की है कि भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा और रिलायंस दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक बन जाएगी. अंबानी ने रिलायंस फैमिली डे इवेंट में अनिवार्य या जरूरी कामों की बात साझा की, जिन्हें रिलायंस में सभी को अपनाना चाहिए और इसे जीवन का एक तरीका बनाना चाहिए.