News Nation Logo
Banner

GST काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला, टेक्सटाइल पर 5 फीसदी ही लगेगी जीएसटी: सूत्र

GST Council 46th Meeting: सूत्रों के मुताबिक जीएसटी में किसी भी तरह के बदलाव को लेकर सभी राज्यों की सहमति है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Dec 2021, 01:28:05 PM
GST Council 46th Meeting

GST Council 46th Meeting (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 1 जनवरी से 12 फीसदी जीएसटी लागू होनी थी
  • 80 लाख से ज़्यादा व्यापारी इस व्यापार से जुड़े हैं

नई दिल्ली:  

GST Council 46th Meeting: सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक में टेक्सटाइल पर 5 फीसदी ही जीएसटी रखने का फैसला किया गया है. पहले सरकार की ओर से टेक्सटाइल पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया था. बता दें कि मौजूदा समय में टेक्सटाइल पर 5 फीसदी जीएसटी लगाई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक जीएसटी में किसी भी तरह के बदलाव को लेकर सभी राज्यों की सहमति है. एक जनवरी, 2022 से केंद्र सरकार ने प्राकृतिक फाइबर उत्पादों पर कर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने के लिए अधिसूचित किया था.

यह भी पढ़ें: साल के आखिरी दिन शुरुआती कारोबारी में तेजी, बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

कर में बढ़ोतरी का हर तरफ हुआ था विरोध
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सलाहकार अमित मित्रा ने पिछले दिनों बयान दिया था कि अगर टैक्स को वापस नहीं लिया जाता है, तो 15 लाख लोगों की नौकरी जाने का खतरा है. उन्होंने कहा था कि इससे जुड़ी इंडस्ट्री के लोग भी प्रभावित होंगे और एक लाख छोटी इकाइयां बंद हो सकती हैं. उन्होंने कहा था कि बहुत सी इकाइयां असंगठित क्षेत्र में वापस लौट कर आ जाएंगी. उन्होंने केंद्र सरकार के ऊपर कर में बढ़ोतरी करने से पहले जीएसटी परिषद में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करने का भी आरोप लगाया था. हालांकि अभी तक टेक्सटाइल पर जीएसटी रोल बैक करने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

बता दें कि 80 लाख से ज़्यादा व्यापारी इस व्यापार से जुड़े हुए हैं. जीएसटी काउंसिल में चूंकि राज्यों के प्रतिनिधि ही होते हैं इसलिए 5 राज्यों में चुनाव को देखते हुए फैसला लिया जा सकता है.

First Published : 31 Dec 2021, 01:23:40 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.