logo-image

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस (Exide Life Insurance Company) के अधिग्रहण के बाद पॉलिसीहोल्डर्स पर क्या पड़ेगा असर, जानिए यहां

HDFC Life द्वारा एक्साइड इंडस्ट्रीज को 685 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर तरजीही आधार पर 8,70,22,222 शेयर जारी करके और कुल 6,687 करोड़ रुपये के लगभग 726 करोड़ रुपये की नकदी जारी करके कुल लागत को पूरा किया जाएगा.

Updated on: 04 Sep 2021, 03:46 PM

highlights

  • शुक्रवार को एचडीएफसी लाइफ के शेयर की कीमत 742 रुपये पर खुलने के बाद नीचे आ गई
  • सामान्तया ट्रांजिशन या बदलाव के पूरा होने में 4 से 6 महीने या कुछ और समय लगता है

नई दिल्ली :

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (HDFC Life Insurance) ने एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड से 6,687 करोड़ रुपये में एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Exide Life Insurance Company)का अधिग्रहण करने का ऐलान किया है. एक्साइड लाइफ को एचडीएफसी लाइफ में विलय करने की प्रक्रिया अधिग्रहण के पूरा होने पर शुरू की जाएगी. अधिग्रहण और उसके बाद के विलय सहित पूरी प्रक्रिया प्रासंगिक नियामक और अन्य अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन होगा. तीन कंपनियों के बोर्ड ने इस सौदे को मंजूरी दी है. एचडीएफसी लाइफ द्वारा एक्साइड इंडस्ट्रीज को 685 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर तरजीही आधार पर 8,70,22,222 शेयर जारी करके और कुल 6,687 करोड़ रुपये के लगभग 726 करोड़ रुपये की नकदी जारी करके कुल लागत को पूरा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: देश की यह बड़ी कंपनी लेकर आई डिजिटल गोल्ड, मिल रहे हैं कई फायदे

एक्साइड इंडस्ट्रीज के मुताबिक, उसने एक्साइड लाइफ में कुल 1,679.59 करोड़ रुपये का निवेश किया है. 30 जून 2021 को एक्साइड लाइफ का एम्बेडेड मूल्य 2,711 करोड़ रुपये है और इसकी समीक्षा विलिस टावर्स वाटसन एक्चुरियल एडवाइजरी एलएलपी द्वारा की गई है. अधिग्रहण 30 जून, 2022 से पहले पूरा होने की उम्मीद है. एचडीएफसी लाइफ के साथ एक्साइड लाइफ के विलय के बाद, शेयरधारिता पार्टनर होगा - एचडीएफसी लिमिटेड 47.9 प्रतिशत, एक्साइड इंडस्ट्रीज 4.1 प्रतिशत और अन्य 48 प्रतिशत होगा. एचडीएफसी लाइफ ने कहा, प्रस्तावित लेनदेन से उसके एजेंसी व्यवसाय के विकास में तेजी आएगी.

1,481.42 करोड़ रुपये के नेटवर्थ के साथ 4,937.46 रुपये का राजस्व एक्साइड लाइफ एचडीएफसी लाइफ की भौगोलिक उपस्थिति का पूरक है और दक्षिण भारत में विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों में एक मजबूत पैर जमाने वाला है, इस प्रकार एक व्यापक बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा. इस बीच, सौदे की घोषणा के बाद शुक्रवार को एचडीएफसी लाइफ के शेयर की कीमत 742 रुपये पर खुलने के बाद नीचे आ गई. पिछले दिन शेयर का बंद भाव 758 रुपये रहा है. एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष दीपक एस. पारेख ने कहा, यह भारतीय जीवन बीमा क्षेत्र में अपनी तरह का पहला ऐतिहासिक लेनदेन है. यह बीमा की पहुंच को बढ़ाएगा और व्यापक ग्राहक आधार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के हमारे उद्देश्य को आगे बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें: नियमों का पालन नहीं करने पर RBI ने इस बैंक के ऊपर लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना

एचडीएफसी लाइफ की प्रबंध निदेशक और सीईओ विभा पडलकर ने कहा, हम मानते हैं कि इस समामेलन के परिणामस्वरूप ग्राहकों, कर्मचारियों, शेयरधारकों और वितरण भागीदारों के लिए मूल्य सृजन हो सकता है. यह हमें पूरक व्यापार मॉडल से उत्पन्न होने वाली सहक्रियाओं को महसूस करने और हमारे मालिकाना वितरण नेटवर्क को और मजबूत करने का अवसर देता है. राजन बी. रहेजा, वाइस चेयरमैन, एक्साइड इंडस्ट्रीज और चेयरमैन, एक्साइड लाइफ ने कहा, एक्साइड इंडस्ट्रीज का ध्यान हमेशा अपने हितधारकों के लिए मूल्य बढ़ाने पर रहा है. प्रस्तावित लेनदेन उपरोक्त उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक्साइड द्वारा उठाया गया एक और कदम है.

पॉलिसीहोल्डर्स पर क्या पड़ेगा असर
जानकारों का कहना है कि अधिग्रहण की वजह से एक्साइड लाइफ के मौजूदा पॉलिसीधारकों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. पॉलिसीधारकों अधिग्रहण के पूरा होने तक एक्साइड लाइफ की शाखाओं, वेबसाइट और ऐप के ऊपर क्लेम के निपटान, रिडेम्प्शन और रिन्यूअल जैसी सेवाएं पूर्व की ही तरह मिलती रहेगी. जानकारों का कहना है कि सामान्तया ट्रांजिशन या बदलाव के पूरा होने में 4 से 6 महीने या कुछ और समय लगता है. अधिग्रहण और विलय की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक्साइड लाइफ के ग्राहकों को एचडीएफसी लाइफ की ओर से औपचारिक सूचना भेज दी जाएगी.