News Nation Logo

उदय कोटक (Uday Kotak) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में 2.83 फीसदी हिस्सेदारी बेची

हिस्सा बिक्री के बाद निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में उदय कोटक (Uday Kotak) प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी घटकर 26.10 प्रतिशत रह गई.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2020, 08:51:54 AM
Kotak Mahindra Bank

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

अरबपति बैंकर उदय कोटक (Uday Kotak) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में प्रवर्तक समूह की 2.83 प्रतिशत हिस्सेदारी 6,944 करोड़ रुपये में बेच दी. शेयरों (Kotak Mahindra Bank Share) की यह बिक्री खुले बाजार सौदों में की गई. इस बिक्री के बाद निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक में उदय कोटक प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी घटकर 26.10 प्रतिशत रह गई. यह रिजर्व बैंक के तय मानकों के अनुरूप होगी. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने उदय कोटक को बैंक में अपनी हिस्सेदारी को घटाकर 26 प्रतिशत पर लाने का आदेश दिया था.

यह भी पढ़ें: SBI, ICICI Bank के बचत खाताधारकों को मिलने वाला ब्याज घटा, जानें कितना हुआ नुकसान

कोटक महिंद्रा बैंक ने इससे पहले शेयरों के नियोजन के जरिये 7,400 करोड़ रुपये जुटाये थे
कोटक महिंद्रा बैंक ने इससे पहले सप्ताहांत पात्र संस्थागत निवेशकों को शेयरों के नियोजन के जरिये 7,400 करोड़ रुपये जुटाये हैं. इस आवंटन के बाद बैंक में प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी एक प्रतिशत से कुछ अधिक घटकर 29.8 प्रतिशत रह गई थी. रिजर्व बैंक और कोटक के बीच इस साल की शुरुआत में एक समझौता हुआ. इसके तहत प्रवर्तक की हिस्सेदारी कोटक बैंक में अगस्त तक 26 प्रतिशत पर लाई जानी है. बाजार सूत्रों के अनुसार कोटक बैंक के शेयरों को 1,215 से लेकर 1,240 रुपये प्रति शेयर के मूल्य दायरे के शीर्ष मूल्य पर बेचा गया. नियम के मुताबिक शेयर बिक्री पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले एक प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिये. इस लिहाज से भाव 1,236 रुपये प्रति शेयर बन रहा था, लेकिन बैंक ने यह बिक्री 1,240 रुपये प्रति शेयर पर की. कोटक महिन्द्रा बैंक के शेयरों को खरीदने वाले निवेशकों में ‘दि रिजंट्स आफ दि यूनिवर्सिटी आफ कैलिफोर्निया, ओपनहेइमर उेवलपिंग मार्किट फंड, जे पी मोर्गन सिक्युरिटीज (JP Morgan), एचएसबीसी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड्स, फीडेलिटी फंड्स - एमर्जिंग मार्किट फंड, सोसायटी जनरेले केनोडा और मोर्गन स्टेनली एशिया सिंगापुर आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 3 June 2020: सोने-चांदी में आई भारी गिरावट, निवेशक कुछ समय के लिए बना सकते हैं दूरी

इनके साथ ही एसबीआई म्यूचुअल फंड, आदित्य बिडला सन लाइफ म्यूचुल फंड, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance) कंपनी और निपॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने भी इन शेयरों की खरीदारी की. बंबई शेयर बाजार में कोटक महिन्द्रा बैंक का शेयर मूल्य मंगलवार को कारोबार की समाप्ति पर 7.52 प्रतिशत बढ़कर 1,343.20 रुपये पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान दिन में एक समय यह 8.26 प्रतिशत उछलकर 1,352.55 रुपये तक पहुंच गया था. अरबपति कारोबारी उदय कोटक और रिजर्व बैंक के बीच हिस्सेदारी कम करने का मुद्दा काफी लंबे समय से चल रहा था. कोटक महिन्द्रा बैंक में उदय कोटक की तय मानकों से अधिक हिस्सेदारी को लेकर रिजर्व बैंक ने आदेश दिया था जिसके अनुपालन में काफी खींचतान हुई. बहरहाल, उदय कोटक को अब अगस्त मध्य तक रिजर्व बैंक नियमों का अनुपालन करने के लिये शेष 0.10 प्रतिशत और हिस्सेदारी बेचनी है.

First Published : 03 Jun 2020, 08:51:54 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.