logo-image

SBI, ICICI Bank के बचत खाताधारकों को मिलने वाला ब्याज घटा, जानें कितना हुआ नुकसान

SBI ने बचत बैंक खाते (Savings Bank Deposits) पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है. वहीं निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी बचत खाते पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है.

Updated on: 03 Jun 2020, 08:21 AM

मुंबई:

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने बचत बैंक खाते (Savings Bank Deposits) पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है. वहीं निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी बचत खाते पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है. एसबीआई ने बचत बैंक खातें पर वार्षिक ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दी है. एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 31 मई से लागू हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 3 June 2020: सोने-चांदी में आई भारी गिरावट, निवेशक कुछ समय के लिए बना सकते हैं दूरी

चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों को घटाया
बचत बैंक खाते के लिए एसबीआई के दो स्लैब एक लाख रुपये तक और एक लाख रुपये से अधिक है. चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है. इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खातें पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया था. इसके अलावा बैंक ने 27 मई को सभी परिपक्वता अवधि की खुदरा मियादी जमा दरों में 0.40 प्रतिशत तक की कटौती की थी.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सैमसंग ने मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की वारंटी बढ़ाई 

ICICI Bank ने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाई
आईसीआईसीआई बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 3.25 से 3 प्रतिशत कर दिया है. 50 लाख रुपये या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50 प्रतिशत किया गया है. बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें बृहस्पतिवार से लागू होंगी. पर्याप्त नकदी की स्थिति के बीच नए ऋण की मांग कम होने की वजह से बैंक जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं.