News Nation Logo
Banner

Twitter के सीईओ जैक डोरसे (Jack Dorsey) की फर्म ने Bitcoin में किया 170 मिलियन डॉलर का निवेश

Bitcoin में स्कवायर की 50 मिलियन डॉलर की खरीद को जोड़ें तो यह 31 दिसंबर, 2020 तक के स्क्वायर फर्म के कुल कैश का 5 फीसदी है. कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन की कीमतें रिकॉर्ड तेजी से बढ़ी हैं.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 01:48:36 PM
Twitter CEO Jack Dorsey

Twitter CEO Jack Dorsey (Photo Credit: IANS )

highlights

  • ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे की क्रेडिट और पेमेंट्स फर्म Square ने Bitcoin में 170 मिलियन डॉलर का निवेश किया
  • कंपनी ने अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट में बताया कि उसने 51,236 की औसत कीमत पर लगभग 3,318 बिटकॉइन खरीदे 

सैन फ्रांसिस्को:

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे (Twitter CEO Jack Dorsey) की क्रेडिट और पेमेंट्स फर्म (Payments Firm) स्क्वायर (Square) ने बिटकॉइन (Bitcoin) में 170 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. यह क्रिप्टोकरंसी में इसके पिछले निवेश से 3 गुना ज्यादा है. मंगलवार को कंपनी ने अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट में बताया कि उसने 51,236 की औसत कीमत पर लगभग 3,318 बिटकॉइन खरीदे हैं. कंपनी ने कहा कि बिटकॉइन में स्कवायर की 50 मिलियन डॉलर की खरीद को जोड़ें तो यह 31 दिसंबर, 2020 तक के स्क्वायर फर्म के कुल कैश का 5 फीसदी है. कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन की कीमतें रिकॉर्ड तेजी से बढ़ी हैं. अभी एक बिटकॉइन की कीमत 50,000 डॉलर से कुछ ही कम है.

यह भी पढ़ें: NSE Trading News: Live Data अपडेट नहीं होने से NSE पर ट्रेडिंग रुकी

कंपनी ने आगे कहा, "कंपनी के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए स्क्वायर का मानना है कि क्रिप्टोकरंसी आर्थिक सशक्तिकरण का एक साधन है, जो लोगों को वैश्विक मौद्रिक प्रणाली में भाग लेने और उन्हें अपनी वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने का मौका देता है. बता दें कि इस महीने की शुरूआत में ही डोरसे और रैपर जे-जेड ने भारत और अफ्रीका में बिटकॉइन डेवलपमेंट के लिए 500 बिटकॉइन (लगभग 174 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की थी.

स्वदेशी प्लेटफॉर्म शेयरचैट खरीदने पर विचार कर रहा ट्विटर: रिपोर्ट

ट्विटर भारतीय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने को लेकर गंभीर नजर आ रहा है। अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कथित तौर पर स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म शेयरचैट खरीदने पर विचार कर रहा है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, शेयरचैट खरीदने को लेकर ट्विटर की दिलचस्पी इसलिए है, क्योंकि ट्विटर की मोज (एमओजे) शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के माध्यम से 'टिकटॉक' के लिए एक वैश्विक प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरने की महत्वाकांक्षा है.

यह भी पढ़ें: RailTel IPO: रेलटेल शेयर का आवंटन हुआ फाइनल, जानिए कैसे चेक कर सकते हैं स्टेट्स

रिपोर्ट में अज्ञात सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ट्विटर ने अधिग्रहण के लिए 90 करोड़ डॉलर के अतिरिक्त निवेश की प्रतिबद्धता के अलावा 1.1 अरब डॉलर की पेशकश की है. रिपोर्ट में अभी इस अधिग्रहण को लेकर संभावना ही जताई गई है, क्योंकि अभी तक सौदे के लिए हुई बातचीत को लेकर ट्विटर या शेयरचैट की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. शेयरचैट के स्वामित्व वाले मोज के पास पहले से ही आठ करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने का दावा है। भारत में जून 2020 में सुरक्षा की दृष्टि से चीनी एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद मोज और अन्य घरेलू लघु वीडियो प्लेटफॉर्म का उदय देखने को मिला है.

First Published : 24 Feb 2021, 01:46:39 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.