News Nation Logo
Banner

पराग अग्रवाल ही नहीं, दुनिया की इन टॉप कंपनियों के भी सुपर बॉस हैं भारतीय

ट्विटर (Twitter) के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर के नए CEO होंगे.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Nov 2021, 12:39:52 PM
Arvind Krishna-Parag Agrawal-Sundar Pichai-Satya Nadella

Arvind Krishna-Parag Agrawal-Sundar Pichai-Satya Nadella (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को जून में कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया था
  • सुंदर पिचाई को 2015 में गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया था

नई दिल्ली:  

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर (Twitter) के नए CEO होंगे. उनको यह जिम्मेदारी ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद मिलने जा रही है. पराग अग्रवाल अभी फिलहाल कंपनी में बतौर CTO (Chief Technology Officer) पद पर कार्य कर रहे हैं. बता दें कि IIT Bombay से पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल को कंपनी का CEO बनाए जाने के लिए ट्विटर बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. बता दें कि Microsoft और Yahoo में काम कर चुके पराग अग्रवाल ने 2011 में ट्विटर को ज्वाइन किया था. आज की इस रिपोर्ट में हम बताने जा रहे हैं कि पराग अग्रवाल के पहले भी कई भारतीय अमेरिकी दिग्गज टेक कंपनियों में बतौर CEO अपनी सेवाएं दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन से भारतीय हैं जो अपनी प्रतिभा के दम पर अमेरिकी टेक कंपनियों में ऊंचे पदों पर पहुंचे हैं...

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन से 60,000 करोड़ के कारोबार का नुकसान, कैट की रिपोर्ट से खुलासा

Satya Nadella 
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने सत्या नडेला (Satya Nadella) को जून में कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया था. नडेला उससे पहले कंपनी के CEO के पद पर काम कर रहे थे. चेयरमैन बनने से पहले वह 7 साल से कंपनी के CEO थे. सत्या नडेला के कुशल नेतृत्व में कंपनी ने नई ऊंचाईयों को छुआ है जिसका परिणाम यह रहा कि उन्हें कंपनी का चेयरमैन बना दिया गया. नडेला ने जॉन थॉम्पसन (John Thompson) की जगह ली थी. बता दें कि 2014 में थॉमसन को कंपनी का चेयरमैन बनाया गया था. 2014 में सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट का CEO नियुक्त किया गया था. साल 1967 में भारत के हैदराबाद में सत्या नडेला का जन्म हुआ था. नडेला के पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं. नडेला की शुरुआती शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से हुई. उसके बाद उन्होंने 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

Sundar Pichai
गूगल  (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. पिचाई ने IIT खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से MS किया है. MS के बाद पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है. पिचाई को 2015 में गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया था. 

Arvind Krishna
अरविंद कृष्णा (Arvind Krishna) को अप्रैल 2020 में IBM का CEO नियुक्त किया गया था. 1990 में अरविंद कृष्णा ने अपना करियर IBM से ही शुरू किया था. IIT कानपुर से पढ़ाई करने वाले अरविंद कृष्णा ने University of Illinois से PhD की है.

यह भी पढ़ें: कौन हैं पराग अग्रवाल, महज 10 साल में कैसे बन गए Twitter के CEO

Shantanu Narayen
Shantanu Narayen 2007 से Adobe के CEO के पद पर नियुक्त हैं. 1998 में उन्होंने Adobe बतौर सीनियर VP के ज्वाइन किया था. शुरुआत में शांतनु प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर काम करते थे और 2005 में शांतनु को कंपनी का COO बना दिया गया था. वहीं दो साल के बाद शांतनु को CEO के पद पर नियुक्त किया गया था. उन्होंने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है.  

Raghu Raghuraman
Raghu Raghuraman को अप्रैल 2021 में VMWare का CEO नियुक्त किया गया था. उन्होंने 2003 में करियर की शुरुआत VMWare से ही की थी. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है.

अन्य भारतीयों ने भी किया है कमाल
विदेशों में कारोबार में सफलता पाने वाले भारतीयों की बात होगी तो रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल हरभजन सिंह बंगा के बेटे अजयपाल सिंह बंगा का नाम लेना भी जरूरी है. बंगा 1990 से मास्‍टरकार्ड से जुड़े हुए हैं. शुरुआत में वह मास्‍टरकार्ड (Mastercard) के साथ बतौर प्रेसिडेंट और COO जुड़े थे. बंगा को अप्रैल 2010 में कंपनी का CEO नियुक्‍त किया गया था. इस समय अजयपाल सिंह बंगा यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के चेयरमैन भी हैं. वहीं लंदन में पैदा हुईं और नई दिल्‍ली में पली बढ़ी जयश्री उलाल 2008 से अरिस्‍ता नेटवर्क्‍स से जुड़ी हैं और फिलहाल वह कंपनी में बतौर CEO काम कर रही हैं. नई दिल्‍ली में जन्‍में राजीव सूरी अप्रैल 2014 से नोकिया इंक बतौर CEO काम कर रहे हैं.

First Published : 30 Nov 2021, 12:22:34 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.