logo-image

दुनिया के अरबपति इस साल बने कंगाल, अमीरों की इतनी घटी संपत्ति 

Top 50 World Richest Lost 1400 Billion Dollars: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया के टॉप 50 अमीरों की संपत्ति में इस साल 1.4 ट्रिलियन डॉलर की कमी आई.दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अब तक 59.9 बिलियन डॉलर की कमी आई.

Updated on: 02 Jul 2022, 12:33 PM

highlights

  • एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अब तक 59.9 बिलियन डॉलर की कमी
  • मुकेश अंबानी में इस साल की संपत्ति में 3.66 बिलियन डॉलर की कमी आई

नई दिल्ली:

Top 50 World Richest Lost 1400 Billion Dollars: साल 2022  दुनिया भर के अरबपतियों के लिए कुछ खास नहीं रहा. दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति में जबरदस्त गिरावट रही. अरबपतियों की संपत्ति का गिरना इस हद तक हुआ कि वे कंगाल बन गए.  ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के मुताबिक 210 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अभी भी दुनिया के अमीर शख्स हैं. अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी इस लिस्ट में 6वें नंबर के अमीर शख्स बने हैं. उनकी संपत्ति वर्तमान में 98.8 बिलियन डॉलर है. जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 86.3 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ 11 वें नंबर पर खिसक गए हैं.

कितनी घटी अमीरों की संपत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया के टॉप 50 अमीरों की संपत्ति में इस साल 1.4 ट्रिलियन डॉलर की कमी आई. आंकड़े बताते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की संपत्ति में इस साल अब तक 59.9 बिलियन डॉलर की कमी आई. वहीं दुनिया के दूसरे अमीर शख्स जेफ बेजोस की संपत्ति 59.3 बिलयन डॉलर घटने के बाद वर्तमान में 133 बिलियन डॉलर हो गई है. 

ये भी पढ़ेंः धड़ाधड़ हो रहे हैं UPI Transaction, आंकड़ा फिर इस बार 10 लाख करोड़ रुपये के पार!

अडानी बने मालामाल, बाकि सबका एक सा हाल
जहां दुनिया के टॉप 5 अमीरों की संपत्ति में इस बार गिरावट रही वहीं 6 वें नंबर के भारतीय कारोबारी अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी इस बार मालामाल हुए है. उनकी संपत्ति में कुल 22.3 बिलियन डॉलर का उछाल रहा.  मार्च 2020 में गौतम अडानी की संपत्ति केवल 6.39 बिलियन डॉलर थी. जबरदस्त उछाल के साथ अडानी की संपत्ति 100 बिलियन डॉलर क्लब में भी पहुंची थी. लेकिन वर्तमान में उनकी संपत्ति 98.8 बिलियन डॉलर है. अडानी को छोड़कर इस साल सभी भारतीय अमीरों की संपत्ति में गिरावट रही. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति में 3.66 बिलियन डॉलर की कमी आई. वहीं अजीम प्रेम जी की दौलत में 15.5 बिलियन डॉलर तो शिव नाडर की दौलत में 8.51 बिलियन डॉलर की कमी रही.