logo-image

भारत-चीन में टकराव के बीच अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के पोर्टफोलियो में शामिल हो सकती है टिकटॉक

माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक की सेवा का मालिकाना हक और उसके संचालन संबंधी एक समझौता करने की अपनी मंशा को लेकर एक नोटिस दिया है.

Updated on: 03 Aug 2020, 12:59 PM

न्यूयॉर्क :

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने पुष्टि की है कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस (ByteDance) से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक (Tik Tok) की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत कर रही है. साथ ही कहा कि उसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) से ऐसी खरीद के संबंध में सुरक्षा और सेंसरशिप को लेकर उनकी चिंताओं पर चर्चा की है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन महंगे हो सकते हैं सोना-चांदी, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स  

15 सितंबर तक बातचीत पूरी होने की उम्मीद
एक बयान में कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक की सेवा का मालिकाना हक और उसके संचालन संबंधी एक समझौता करने की अपनी मंशा को लेकर एक नोटिस दिया है. कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह बातचीत 15 सितंबर तक पूरी हो जाएगी. ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वह जल्द ही अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे. कंपनी ने कहा कि ट्रंप और सीईओ सत्य नडेला ने बातचीत की है और उनकी बातचीत के बाद माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने की प्रक्रिया पर बात जारी रखने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक की मिस्ड कॉल सुविधा के जरिए मुफ्त में चेक करें अकाउंट बैलेंस

माइक्रोसॉफ्ट के बयान में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति की चिंताओं पर ध्यान देने के महत्व को पूरी तरह समझती है. वह टिकटॉक का अधिग्रहण पूरी सुरक्षा समीक्षा तथा अमेरिका को उचित आर्थिक लाभ उपलब्ध कराने के बाद ही करने के लिए प्रतिबद्ध है. व्हाइट हाउस ने माइक्रोसॉफ्ट के बयान पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की. इससे पहले खबरें आईं थी कि माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने के लिए कंपनी के साथ बातचीत में काफी आगे बढ़ गयी है.