logo-image

Tata Motors: रतन टाटा की चहेती कंपनी का बंटवारा, जानें अब कैसे होगा काम?

Tata Motors: चोटी के बिजनेसमैन रतन टाटा की फेवरेट कंपनी टाटा मोटर्स का बंटवारा होने जा रहे हैं. खबरों के अनुसार टाटा मोटर्स के बोर्ड ने टाटा मोटर्स को दो भागों में बांटने की मंजूरी दे दी है

Updated on: 04 Mar 2024, 05:53 PM

New Delhi:

Tata Motors: चोटी के बिजनेसमैन रतन टाटा की फेवरेट कंपनी टाटा मोटर्स का बंटवारा होने जा रहे हैं. खबरों के अनुसार टाटा मोटर्स के बोर्ड ने टाटा मोटर्स को दो भागों में बांटने की मंजूरी दे दी है. बंटवारे के अनुसार अब पैसेंजर व्हीकल बिजनेस अलग एंटिटी होगी और कमर्शियल व्हीकल एंटिटी अलग.  यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि टाटा मोटर्स के सभी शेयर होल्डर्स के पास दोनों लिस्टेड कंपनियों के समान हिस्सेदारी बनी रहेगी. आपको बता दें कि रतन टाटा ने जिस कंपनी को अपनी जिद से खड़ा किया. टाटा मोटर्स पिछले दिनों मार्केट कैप के लिहाज से मारुति सुजुकी की भी पीछे छोड़कर आगे निकल गई थी.

यह खबर भी पढ़ें- Pawan Singh Net Worth: एक फिल्म का 50 लाख लेते हैं पवन सिंह! जानें कितनी प्रोपर्टी के मालिक?

जानकारी के अनुसार डिमर्जर के बाद एक यूनिट में कमर्शियल व्हीकल बिजनेस और उससे जुड़े इंवेस्टमेंट होंगे. जबकि दूसरी यूनिट पीवी, इलेक्ट्रिक व्हीकल, जगुआर और लैंड रोवर से जुड़े इंवेस्टमेंट होंने. कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के जरिए से लागू किया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक एनसीएलटी योजना को टाटा मोटर्स बोर्ड, शेयस होल्डर्स, लेनदारों और नियामकों को अनुमति की जरूरत है.

यह खबर भी पढ़ें- कौन है माधवी लता? बीजेपी ने हैदराबाद सीट से ओवैसी के सामने चुनाव मैदान में उतारा

टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में 1.20 लाख रुपए तक की कटौती की. कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी सेल की लागत में गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं को दिया है. टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अब अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली नेक्सन ईवी को 20,000 रुपये कम कर 14.5 लाख रुपये में बेचेगी, जबकि इसकी छोटी इलेक्ट्रिक कार टियागो की कीमत 70,000 रुपये कम हो गई है. लॉन्ग रेंज नेक्सन ईवी की कीमत अब 16.99 लाख रुपए से शुरू होगी.