News Nation Logo
Banner

22 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया Tata Group का मार्केट कैप, RIL की क्या है स्थिति

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 15.40 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Sep 2021, 04:40:58 PM
Ratan Tata

Ratan Tata (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • इस साल अब तक टाटा टेलिसर्विसेज के शेयर में 360 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली
  • टाटा समूह की सात कंपनियों के शेयर में इस साल 100 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली 

नई दिल्ली :

शेयर बाजार में आई जोरदार तेजी का फायदा टाटा समूह (Tata Group) के शेयरों को भी मिल रहा है. टाटा समूह का कुल मार्केट कैप (Market Cap) बढ़कर 22 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. बता दें कि 2021 में टाटा समूह की कई कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है. इस साल अब तक टाटा टेलिसर्विसेज के शेयर में 360 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल टाटा समूह की सात कंपनियों के शेयर में 100 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा एलेक्सी में 169 फीसदी, टाटा टेलिसर्विसेज में 364 फीसदी, नेल्को में 188 फीसदी, टाटा स्टील BSL में 134 फीसदी, टाटा स्टील में 121 फीसदी, टाटा कॉफी में 100 फीसदी और ऑटोमोटिव स्टाम्पिंग एंड असेंबल में 110 फीसदी की तेजी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के अधिग्रहण के बाद पॉलिसीहोल्डर्स पर क्या पड़ेगा असर, जानिए यहां

इन शेयरों में रही जोरदार तेजी
वहीं टाटा मेटालिक के शेयर में 72 फीसदी, टाटा मोटर्स के शेयर में 60 फीसदी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट के शेयर में 48 फीसदी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर में 34 फीसदी, टाटा केमिकल्स के शेयर में 77 फीसदी और टाटा पावर के शेयर में 77 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. हालांकि टाटा समूह की एकमात्र कंपनी Rallis India में आधा फीसदी की गिरावट रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है TCS
रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 15.40 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है, जबकि TCS का मार्केट कैप 14.21 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. बता दें कि जमशेद जी टाटा ने 1868 में टाटा ग्रुप की स्थापना की थी. टाटा समूह में 30 कंपनियां है और इनका कारोबार 100 देशों में फैला हुआ है. टाटा संस ही टाटा समूह का मुख्य प्रमोटर है. टाटा ट्रस्ट की टाटा संस में 66 फीसदी हिस्सेदारी है.

First Published : 04 Sep 2021, 04:39:17 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.