logo-image

Stock Market: शेयर बाजार आज भी मजबूती के साथ हुआ ओपन, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन भी तेजी देखने को मिल रही है. इससे पहले बाजार हरे निशान के साथ ओपन हुआ.

Updated on: 12 Dec 2023, 10:33 AM

नई दिल्ली:

Stock Market Opening: वैश्विक बाजार से मिल रहे अच्छे संकेतों की बदौलत घरेलू शेयर बाजार में इन दिनों तेजी बनी हुई है. मंगलवार को भी शेयर बाजार बढ़त के साथ ओपन हुआ. इसी के साथ सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बना दिया. हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन (मंगलवार) को भी मार्केट के प्रमुख इंडेक्स नए ऑल टाइम पर पहुंच गए. इस दौरान निफ्टी पहली बार 21,031 के लेवल पर पहुंच गया. जबकि सेंसेक्स 70,000 का लेवल पार कर कारोबार करता रहा.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें कहां कितने बदले ईंधन के दाम

मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान शेयर बाजार में मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिली. इसके साथ ही इंश्योरेंस सेक्टर के शेयरों में भी उछाल देखने को मिला. जबकि निफ्टी में एसबीआई लाइफ और एचडीएफसी लाइफ टॉप गेनर रहे. इससे पहले सप्ताह के पहले कारोबारी दिन (सोमवार) को बीएसई सेंसेक्स 102 अंक चढ़कर 69,928 अंक पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें: Sharad Pawar Birthday: पीएम मोदी ने NCP चीफ शरद पवार को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं, जानें क्या कुछ कहा?

अभी क्या है बाजार का हाल

फिलहाल बीएसई सेंसेक्स 1.85 अंक की गिरावट के साथ 69920.89 अंक पर कारोबार कर रहा है. जबकि निफ्टी 50 12.35 अंक बढ़कर 21009 व्यापार कर रहा है. वहीं बैंक निफ्टी 49.30 अंक की गिरावट के बाद 47265.05 अंक पर व्यापार कर रहा है. शेयर बाजार में तेजी बनी हुई है. मेटल, फार्मा और PSU बैंकिंग शेयरों में बढ़त के चलते बाजार नई ऊंचाईयों की ओर बढ़ रहा है. इंश्योरेंस सेक्टर में भी तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी में SBI Life और HDFC Life टॉप गेनर हैं.

ये भी पढ़ें: New Year Gift: इन 3 क्रेडिट कार्ड वालों की आई मौज, नए साल पर फ्री मिल रही होटल स्टे सुविधा

उधर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति बैठक से पहले इंडियन स्टॉक मार्केट में मंगलवार को मजबूती से ओपनिंग हुई. इस बीच एशिया बाजारों में तेजी का रुख देखने को मिला. जापान का निक्केई 225 1.06 प्रतिशत बढ़कर ओपन हुआ. जबकि ऑस्ट्रेलिया का ASX200 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ खुला. वहीं दक्षिण कोरिया के कोस्पी 0.3 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. उधर अमेरिकी बाजार में भी बढ़त बनी हुई है. वॉल स्ट्रीट पर डॉव जोन्स 0.43 फीसदी बढ़कर लगभग दो साल बाद अपने उच्चतम स्तर पर क्लोज हुआ. वहीं एसएंडपी 500 0.39 प्रतिशत बढ़त और नैस्डैक कंपोजिट 0.20 प्रतिशत बढ़कर बंद  हुआ.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: ठंड से कांपा उत्तर भारत, सोमवार रहा सीजन का सबसे ठंडा दिन, कश्मीर में -4 हुआ तापमान