logo-image

Sharad Pawar Birthday: पीएम मोदी ने NCP चीफ शरद पवार को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं, जानें क्या कुछ कहा?

Sharad Pawar Birthday: एनसीपी मुखिया शरद पवार आज 83 साल के हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

Updated on: 12 Dec 2023, 07:58 AM

highlights

  • PM मोदी ने शरद पवार को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
  • लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए की कामना
  • आज 83वां जन्मदिन मना रहे हैं एनसीपी मुखिया पवार

नई दिल्ली:

Sharad Pawar Birthday: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शरद पवार को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं की. पीएम मोदी ने एक्स पर एक्स पोस्ट में लिखा, "शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं. उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद मिले @PawarSpeaks" एनसीपी मुखिया शरद पवार देश के बेहद अनुभवी और सम्मानित नेताओं में से एक हैं जिन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से लेकर केंद्र में रक्षा मंत्री और कृषि मंत्री तक का कार्यभाल संभाला है. वह चार बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने साल 1999 में कांग्रेस से अलग होकर अपनी नई पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गठन किया. वर्तमान में वह संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री? आज हो सकता है फैसला... भाजपा नेता ने दी बड़ी हिंट

कल किसानों के साथ आंदोलन में शामिल हुए थे पवार

शरद पवार को महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश की राजनीति में भी दिग्गज नेता माना जाता है. वह आज भी राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाते हैं. सोमवार (11 दिसंबर) को यानी अपने जन्मदिन के एक दिन ही शरद पवार ने महाराष्ट्र के नासिक जिले के चंदवाड में किसानों के साथ मिलकर रास्ता रोको आंदोलन में भाग लिया. इस दौरान पवार ने किसानों के साथ मिलकर प्याज पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ आवाज बुलंद कर उसे वापस लेने की मांग की.

शरद पवार ने आंदोलन में शामिल होकर अपने गृह राज्य के किसानों का दुख दर्द समझने की कोशिश की. बता दें कि केंद्र सरकार ने महंगाई पर काबू पाने के लिए 31 मार्च, 2024 तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. केंद्र के इसी फैसले के खिलाफ किसानों ने मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार को रास्ता रोको आंदोलन चलाया था. इस आंदोलन में शामिल हुए पवार ने मांग की कि रसोई के सामान के निर्यात पर तुरंत प्रतिबंध हटाना चाहिए. उन्होंने कहा कि संसद के मौजूदा सत्र में वह व्यक्तिगत रूप से संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM Modi: भारत मंडपम में आज से शुरू होगा 'GPAI शिखर सम्मेलन', पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

कभी चुनाव नहीं हारे शरद पवार

शरद पवार का जन्म 12 दिसंबर 1940 को महाराष्ट्र के बारामती गांव में हुआ था. उनका पूरा नाम शरदचंद्र गोविंदाराव पवार है. लेकिन राजनीति में उन्हें शरद पवार के नाम से ख्याति मिली. उन्होंने अपने जीवन में अब तक एक भी चुनाव नहीं हारा है.  इसीलिए वह राजनीति में एक अलग पहचान रखने वाले राजनेता हैं. अपने राजनीतिक जीवन में वह चार बार मुख्यमंत्री, तीन बार केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं, इसके अलावा शरद पवार बीसीसीआई और आईसीसी के चेयरमैन भी रह चुके हैं. 2017 में उन्हें पदम विभूषण से सम्मानित किया गया था.