logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market Opening Today: आज सपाट खुला शेयर बाजार, उछाल के बाद 72200 के पास सेंसेक्स, निफ्टी में भी तेजी

Stock Market Opening Today: शेयर बाजार में आज मामूली सुधार देखने को मिल रहा है. इससे पहले इस सप्ताह के पहले दो कारोबारी दिनों में बाजार में भारी गिरावट देखी गई.

Updated on: 20 Mar 2024, 12:01 PM

नई दिल्ली:

Stock Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में पिछले दो दिनों से जारी गिरावट बुधवार को थम गई. हालांकि कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन बाजार सपाट खुला लेकिन उसके बाद बाजार में तेजी देखने को मिली. इसके बाद सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल देखने को मिला. बाजार की सपाट शुरुआत के बाद आई तेजी से निवेशकों के चेहरे खिल गए. हालांकि आज भी एफएमसीजी शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. इनके अलावा मीडिया, मेटल, फार्मा सेक्टर्स में भी गिरावट का दौर जारी है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे भूटान, जानें क्यों अहम है प्रधानमंत्री की ये यात्रा

कैसी रही बाजार की शुरूआत

बुधवार को शेयर बाजार में कल के मुकाबले शुरुआत ठीक हुई. बीएसई का सेंसेक्स 24.81 अंक चढ़कर 72,036 के लेवल पर ओपन हुआ. जबकि एनएसई का निफ्टी 26.45 यानी 0.12 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 21,843 के लेवल पर खुला. इसके बाद बाजार में तेजी का रुख देखने को मिल रहा है.

कैसी है सेंसेक्स पर शेयरों की चाल

वहीं सेंसेक्स पर 30 में से 19 शेयरों में आज उछाल देखने को मिल रहा है. जबकि 11 शेयरों में आज भी गिरावट बनी हुई है. सेंसेक्स पर सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी 2.57 फीसदी ऊपर है. जबकि इंडसइंड बैंक 1.54 फीसदी की बढ़ते के साथ कारोबार कर रही है. वहीं बजाज फाइनेंस के शेयर 1.20 फीसदी और पावरग्रिड 1.14 प्रतिशत की तेजी देखने को मिल रही है. जबकि भारती एयरटेल 0.83 फीसदी और नेस्ले 0.79 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, भारी बारिश और तूफान की संभावना

निफ्टी पर कैसी ही स्थिति

उधर निफ्टी के 50 में से 26 शेयरों में आज तेजी देखने को मिल रही है. जबकि 22 शेयर आज भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. वहीं निफ्टी के दो शेयर सपाट यानी बिना किसी बदलाव के कारोबार में हैं. निफ्टी में 2268 शेयरों में ट्रेड हो रहा है, इनमें से 1256 शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं जबकि 899 शेयरों में गिरावट जारी है. वहीं 113 शेयरों में कोई बदलाव नहीं है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने पहले चरण के लिए जारी की अधिसूचना, 102 सीटों के लिए नामांकन शुरू