logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market: शेयर बाजार में उछाल के बाद भारी गिरावट, 900 अंक तक फिसला सेंसेक्स

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार की चाल आज अचानक से बदल गई. शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में जहां बढ़त के साथ नया रिकॉर्ड बनाया तो वहीं कुछ देर बाद बाजार में गिरावट आने लगी.

Updated on: 10 Jul 2024, 02:32 PM

New Delhi:

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार को जहां शुरुआत कारोबार में नया रिकॉर्ड बनाया तो वहीं उसके कुछ घंटों बाद बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स भरभरा कर गिर गया. बुधवार (10 जुलाई) की सुबह बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई के साथ ओपन हुआ. इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 129.72 अंकों की बढ़त के साथ 80,481.36 पर ओपन हुआ जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 भी 26.65 अंकों के उछाल के साथ 24,459.85 के स्तर पर ओपन हुआ. जो इसका अब तक का रिकॉर्ड हाई रहा. हालांकि, शुरुआती कारोबार में बढ़त के बाद बाजार गिर गया.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Budget: 4 लाख युवाओं को नौकरी, 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट, महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट, जानें बजट में किसे क्या मिला?

बाजार खुलने के एक घंटे बाद गिरावट

बुधवार सुबह बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही बाजार में बड़ा बदलाव आया और ये टूटने लगा. कुछ ही देर में शेयर बाजार में तेजी से गिरावट शुरू हो गई. उसके बाद सेंसेक्स-निफ्टी शुरुआती बढ़त को गंवा कर लाल निशान के नीचे कारोबार करने लगे. सुबह 9:19 बजे तक, बाजार में गिरावट देखने को मिली. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 160.02 अंक गिरकर 80,191.62 पर आ गया, जो कि सुबह के शुरुआती स्तर से 0.20 प्रतिशत कम था. इसके बाद दोपहर 2.20 बजे सेंसेक्स 646 अंक की गिरावट के साथ 79700 के स्तर पर आ गया. जबकि सुबह साढ़े दस बजे सेंसेक्स 71536 के स्तर तक गिर गया. वहीं दोपहर 2.20 बजे निफ्टी 180 अंक की गिरावट के साथ 24250 अंक पर कारोबार करता दिखा. वहीं सुबह साढ़े दस बजे निफ्टी 24173 के अंक पर कारोबार करता दिखा.

ये भी पढ़ें: छतरपुर से AAP विधायक करतार तंवर और पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने थामा कमल का हाथ

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

अगर सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो सेंसेक्स के शेयरों में मारुति सुजुकी, इन्फोसिस, टाइटन, एनटीपीसी, नेस्ले, टाटा मोटर्स, एचयूएल और नेस्ले टॉप गेनर्स में शामिल हैं. जबकि एमएंडएम, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे. वहीं सेक्टर के हिसाब से आईटी, फार्मा, एफएमसीजी, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स हरे निशान के साथ कारोबार करते दिखे. वहीं ऑटो, पीएसयू, फिन सर्विस, मेटल और मीडिया के शेयर भी गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आए.

ये भी पढ़ें: PM Austria Visit Live: PM मोदी और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के बीच अहम बैठक शुरू