logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market: ईरान- इजरायल जंग के बीच शेयर मार्केट हुए धड़ाम, चंद मिनटों में निवेशकों के गंवाए 5 लाख करोड़

Stock Market: हफ्ते के पहले ही दिन बड़ी गिराटव के साथ कारोबार कर रहा सेंस्कस, जानें क्या है वजह

Updated on: 15 Apr 2024, 11:40 AM

New Delhi:

Stock Market Crash: शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए हफ्ते का पहला दिन ही चिंताजनक साबित हुआ. दरअसल शुरुआत के साथ ही स्टॉक मार्केट में सेंसेक्स ने 727 पॉइंट्स की गिरावट दर्ज की गई. बताया जा रहा है कि महज 15 मिनट में ही निवेशकों ने 5 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए. यानी सप्ताह के पहले 15 अप्रैल को इन्वेस्टर्स को बड़ा झटका लगा है. इस गिरावट के बीच ईरान और इजरायल के बीच जंग को बताया जा रहा है. बता दें कि गिरावट के बाद सेंसक्स 73531.14 पॉइंट्स के लेवल पर कारोबार कर रहा है. यही वजह है कि कई निवेशक शेयर बेचने में जुटे हैं. यानी बिकवाली हावी नजर आ रही है. 

दूसरी तरफ निफ्टी की बात करें तो इसमें भी गिरावट देखने को मिली है. Nifty  में 200 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है. यानी निफ्टी गिरावट के बाद 22315.20 के लेवल पर कारोबार कर रहा है. जबकि इस फॉल के बीच शेयर मार्केट में इन्वेस्टर्स ने सिर्फ 15 मिनट में ही 5 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए. बता दें कि बीते कारोबारी दिन में सेंसेक्स 74244.90 और निफ्टी 22519.40 रुपए पर बंद हुए थे. 

यह भी पढ़ें- Delhi Excise Case: BRS नेता के. कविता को कोर्ट से झटका, 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

यह है गिरावट की बड़ी वजह
दुनिया इन दिनों कई देशों के बीच चल रही जंग से जूझ रही है. इसी कड़ी में अब ईरान और इजरायल भी लोगों की चिंता बढ़ाए हुए है. ईरान और इजरायल के बीच बढ़ रही टेंशन का सीधा असर शेयर मार्केट पर देखने को मिल रहा है. शुक्रवार के बाद एक बार फिर सोमवार 15 अप्रैल को मार्केट में गिरावट देखने को मिली. ये गिरावट लगातार दूसरे दिन देखी गई है. 

सेंसेक्स के 30 में से 2 शेयर ही हरे निशान पर
सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी दिन दिखी गिरावट का असर यह रहा है कि सेंसेक्स के लिस्टेड 30 शेयरों में से सिर्फ 2 शेयर ही हरे निशान पर देखने को मिले. जबकि अन्य 28 शेयर लाल निशान पर कारोबार करते दिखे. 

इन शेयरों में दिखी गिरावट
सोमवार को सेंसेक्स में गिरावट के बाद जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है उनमें प्रमुख रूप से जो शेयर शामिल हैं उनमें...
- भारतीय स्टेट बैंग (SBI)
-जेएसडब्ल्यू (JSW Steel)
- टाइटन (Titan)
- सन फार्मा
- मारुति सुजुकी
- टेक महिंद्रा
- लार्सन एंड ट्रुबो
- पावर ग्रीड