logo-image

गणेश चतुर्थी के मौके पर आज बंद रहेंगे शेयर और कमोडिटी बाजार

Stock Market Trading Holidays: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पहले की तरह सोमवार (13 सितंबर 2021) को खुलेंगे.

Updated on: 10 Sep 2021, 07:48 AM

highlights

  • MCX, NCDEX और BSE में शाम 5 बजे तक कामकाज बंद रहेगा
  • कमोडिटी में शाम 5 बजे के बाद MCX, NCDEX और BSE पर कारोबार होगा

मुंबई:

Stock Market Trading Holidays: गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के उपलक्ष्य पर आज यानि शुक्रवार (10 सितंबर 2021) को घरेलू शेयर बाजार (Share Market) और कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) बंद रहेंगे. फॉरेक्स (करेंसी) में भी आज कामकाज नहीं होगा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पहले की तरह सोमवार (13 सितंबर 2021) को खुलेंगे. दोपहर के कारोबार में देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX), नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में शाम 5 बजे तक कारोबार (Find NSE Holiday List 2021) बंद रहेगा.

यह भी पढ़ें: दुबई की नहीं ये है दुनिया की सबसे बेस्ट एयरलाइन, 26वीं बार मिला खिताब

शाम 5 बजे के बाद MCX, NCDEX और BSE पर होगा कारोबार
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX), नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कमोडिटी में शाम 5 बजे के बाद कारोबार शुरू हो जाएगा. ट्रेडर्स शाम के बाद तीनों ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर कारोबार कर सकेंगे. शाम 5 बजे के बाद MCX, NCDEX और BSE पर सभी कॉन्ट्रै्क्ट में सौदे लिए जा सकेंगे. बता दें कि वीकली एक्सपायरी के दिन यानी गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 54.81 प्वाइंट की तेजी के साथ 58,305.07 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 15.75 प्वाइंट की बढ़त के साथ 17,369.25  के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: पिछले 5 साल में 14 लाख से ज्यादा रजिस्टर हुए ट्रेडमार्क, जानिए कैसे रजिस्टर कराएं

गणेशोत्सव का समापन 21 सितंबर को होगा
प्रथम आराध्य भगवान गणेश का जन्मोत्सव देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. यू तो पूरे भारत में गणेश चतुर्थी से लेकर अगले दस दिनों तक जमकर उत्साह देखा जाता है. लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की धूम कुछ और ही होती है. इस साल गणेश जी का आगमन आज होगा. यानी बप्पा हमारे घर आज यानी 10 सितंबर को पधारेंगे. 11 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव का समापन 21 सितंबर को होगा. मुख्य तौर पर यह त्यौहार महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में मनाया जाता है. महाराष्ट्र में यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है.