logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट पर हमले का असर, सेंसेक्स-निफ्टी लुढ़के

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध और वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख की वजह से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,100 अंक से ज्यादा लुढ़क गया.

Updated on: 04 Mar 2022, 11:51 AM

highlights

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,100 अंक से ज्यादा लुढ़का
  • शुरूआती कारोबार में आईटीसी, टाटा स्टील में मजबूती

मुंबई:

यूक्रेन पर रूस का हमला काफी तेज हो गया है. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट के जरिए बताया है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र ज़ापोरिज्जिया (Zaporizhzhia) न्यूक्लियर पावर प्लांट (NPP) पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध और वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख की वजह से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,100 अंक से ज्यादा लुढ़क गया. 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स सुबह 10.40 बजे 1104.42 अंक यानी दो फीसदी गिरावट के साथ 53,998.26 पर कारोबार करते हुए देखा गया. वहीं निफ्टी भी उस समय 291 प्वाइंट की गिरावट के साथ 16,206.25 पर कारोबार करते हुए देखी गई.

यह भी पढ़ें: रूस की प्रतिबंधित संस्थाओं को लेकर SBI ने उठाया ये बड़ा कदम

इन शेयरों को हुआ नुकसान

सुबह 10.09 बजे सेंसेक्स 1.5 फीसदी या 818 अंक नीचे 54,284 अंक पर था, जबकि निफ्टी 1.5 फीसदी या 251 अंक नीचे 16,247 अंक पर था. इन शेयरों में एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी, आयशर मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर निफ्टी 50 कंपनियों में क्रमश: 5.3 प्रतिशत, 4.3 प्रतिशत, 4.2 प्रतिशत, 3.5 प्रतिशत और 3.0 प्रतिशत की गिरावट के साथ घाटे में रहे हैं.

यह भी पढ़ें: रिटेल इनवेस्टर अमेरिकी शेयर बाजारों में कर सकेंगे ट्रेडिंग, जानिए क्या है तरीका

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, मुख्य निवेश रणनीतिकार, वी.के. विजयकुमार ने कहा कि यहां तक कि गिरते बाजार में भी आईटी, धातु और उच्च गुणवत्ता वाले स्टॉक जैसे सुरक्षित स्थान होंगे, जो बढ़ती मंहगाई और उच्च ब्याज दरों से प्रभावित नहीं होंगे. दूसरी तरफ यूपीएल, डॉ रेड्डीज, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील शुरूआती कारोबार में फायदे में रहे हैं.