logo-image

रूस की प्रतिबंधित संस्थाओं को लेकर SBI ने उठाया ये बड़ा कदम

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का कहना है कि अमेरिका, यूरोपीय संघ या संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में शामिल रूस की संस्थाओं, बैंकों, बंदरगाहों या जहाजों के साथ किसी भी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया जाएगा.

Updated on: 04 Mar 2022, 11:29 AM

highlights

  • SBI ने रूस की प्रतिबंधित संस्थाओं के साथ लेनदेन को बंद किया
  • भारतीय स्टेट बैंक ने इस संबंध में नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर हमले के बाद से पश्चिमी देशों के द्वारा रूस के ऊपर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. प्रतिबंधों के तहत रूस के कुछ बैंकों को स्विफ्ट बैंकिंग प्रणाली से भी बाहर कर दिया गया है. बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले का पश्चिमी देशों के द्वारा विरोध किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने भी यूक्रेन पर रूसी हमले को देखते हुए पश्चिमी देशों के द्वारा प्रतिबंधित की गई रूस की संस्थाओं के साथ लेनदेन को बंद कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई ने इस संबंध में नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: रिटेल इनवेस्टर अमेरिकी शेयर बाजारों में कर सकेंगे ट्रेडिंग, जानिए क्या है तरीका

किसी अन्य व्यवस्था के जरिए किया जाएगा भुगतान 

भारतीय स्टेट बैंक का कहना है कि अमेरिका, यूरोपीय संघ या संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में शामिल रूस की संस्थाओं, बैंकों, बंदरगाहों या जहाजों के साथ किसी भी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रतिबंधित संस्थाओं को की जाने वाली पेमेंट की राशि को बैंकिंग सिस्टम के बजाय किसी अन्य व्यवस्था के जरिए किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशक विजय केडिया के इस मल्टीबैगर स्टॉक ने 1 साल में दिया बंपर रिटर्न

बता दें कि मास्को में भारतीय स्टेट बैंक कमर्शियल इंडो बैंक नाम से संयुक्त उद्यम संचालित करता है और इसमें 40 फीसदी हिस्सेदारी के साथ केनरा बैंक भी साझीदार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई की ओर से फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. गौरतलब है कि स्विफ्ट (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) एक मैसेजिंग नेटवर्क जिसके जरिए बैंकों को एक खास तरह के कोड फॉर्म में मैसेज भेजा जाता है. इस सिस्टम के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन में होने वाली त्रुटि में काफी कमी आती है.