News Nation Logo
Banner

Sensex Open Today 5 April 2021: कमजोरी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में करीब 400 की गिरावट

Sensex Open Today 5 April 2021: आज शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 8.92 प्वाइंट की नरमी के साथ 50,020.91 के स्तर पर खुला है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Apr 2021, 09:25:59 AM
Sensex Open Today 5 April 2021

Sensex Open Today 5 April 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सेंसेक्स (Sensex) 8.92 प्वाइंट की नरमी के साथ 50,020.91 के स्तर पर खुला
  • निफ्टी (Nifty) 29.65 प्वाइंट की नरमी के साथ 14,837.70 के भाव पर खुला

मुंबई:

Sensex Open Today 5 April 2021: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानि सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयर मार्केट (Share Market) में कमजोरी के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. आज शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 8.92 प्वाइंट की नरमी के साथ 50,020.91 के स्तर पर खुला है. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 29.65 प्वाइंट की नरमी के साथ 14,837.70 के भाव पर खुला है. फिलहाल सेंसेक्स में करीब 400 प्वाइंट और निफ्टी में करीब 100 प्वाइंट की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. पिछले हफ्ते गुरुवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 520.68 प्वाइंट की मजबूती के साथ 50,029.83 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 176.65 प्वाइंट की मजबूती के साथ 14,867.35 के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज महंगे हो सकते हैं सोना-चांदी, जानिए ट्रॉप ट्रेडिंग कॉल्स

आर्थिक आंकड़ों, आरबीआई के फैसले पर रहेगी शेयर बाजार की नजर
चुनावी गहमागहमी से बढ़ी राजनीतिक सरगर्मियों और बढ़ते कोरोना केस के बीच देश के शेयर बाजार ने बीते सप्ताह नये वित्त वर्ष का स्वागत गर्मजोशी के साथ किया था. आने वाले हफ्ते में कई प्रमुख आर्थिक आंकडे जारी होने के साथ-साथ आरबीआई मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक भी होने जा रही है। घरेलू शेयर बाजार हाल के दिनों में अमेरिकी बांड बाजार के रुखों से भी प्रभावित रहा है. ऐसे में शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से ही तय होगी, जबकि निवेशकों की नजर आरबीआई की बैठक में लिए जाने वाले फैसलों पर भी टिकी रहेगी. उधर, कई घरेलू कंपनियां बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करने वाली हैं. देश के विनिर्माण क्षेत्र की तस्वीर पेश करने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़े मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़े सप्ताह के आरंभ में सोमवार को जारी होने वाले हैं जबकि सेवा क्षेत्र की पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़े बुधवार को आने वाले हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

नये वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक इस सप्ताह होने जा रही है. आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक में लिए जाने वाले फैसलों की घोषणा बुधवार को होने वाली है जिस पर बाजार की निगाहें टिकी रहेंगी. उधर, अमेरिका में भी मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के मार्च महीने के आंकड़े सोमवार को ही जारी होंगे. वहीं, अमेरिका में गैर-कृषि क्षेत्र के रोजगार के मार्च महीने के आंकड़े जो बीते सप्ताह जारी हुए हैं वो काफी उत्साहवर्धक हैं. इन आंकड़ों का असर वैश्विक बाजार पर देखने को मिलेगा जिसका प्रभाव भारतीय बाजार पर भी रहेगा. इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल का भी घरेलू शेयर बाजार पर असर रहेगा.

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी और चार अन्य राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को लेकर देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं. वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के दोबारा बढ़ते मामले और संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों से आर्थिक गतिविधियों पर होने वाले असर पर भी निवेशकों की नजर बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने-चांदी में लिवाली से इस सप्ताह गुलजार रह सकता है सर्राफा बाजार

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)  

- इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 09:25:09 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो