News Nation Logo
Banner

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी में लिवाली से इस सप्ताह गुलजार रह सकता है सर्राफा बाजार

Gold Silver Price Today: कारोबारियों की मानें तो देश के सर्राफा बाजार में इस सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है वहीं, चांदी में 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Apr 2021, 07:44:16 AM
Gold Silver Price Today

Gold Silver Price Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान होने के बाद आगे महंगाई बढ़ने की उम्मीद
  • इस सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है

मुंबई:

Gold Silver Price Today: देश में शादी का सीजन शुरू होने से सोने-चांदी की खरीदारी तेज होने और वैश्विक बाजार से मजबूती के संकेत मिलने से इस सप्ताह सर्राफा बाजार गुलजार रह सकता है। वैश्विक बाजार में अगले सप्ताह सोने में तेजी की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान होने के बाद आगे महंगाई बढ़ने की उम्मीदों से बुलियन (Check Latest Gold Rate) में निवेशकों की दिलचस्पी फिर बढ़ सकती है. कारोबारियों की मानें तो देश के सर्राफा बाजार में इस सप्ताह सोने (Live Hallmark Gold Rate) का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है वहीं, चांदी में 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें: UP में निवेश के लिए निवेशकों ने रुचि दिखाई, बढ़ेंगे ढेरों रोजगार के मौके

क्या कहते हैं जानकार

केडिया एडवायजरी (Kedia Advisory) के डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) ने बताया कि अमेरिका में सरकार की तरफ से प्रोत्साहन पैकेज मिलने और गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के अच्छे आंकड़े आने और महंगाई में इजाफा होने से निवेशकों का रुझान बुलियन के प्रति बढ़ सकता है. वहीं, बीते महीने डॉलर में आई मजबूती के बाद आगे दबाव रहने की संभावना है इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी रह सकती है.

उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में सोने में 1,750 डॉलर प्रति औंस तक का लेवल देखने को मिल सकता है, जबकि घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 45,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है, जबकि चांदी में 67,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है. वहीं, देसी करेंसी रुपये में कमजोरी आने से भी सोने और चांदी की लिवाली को सपोर्ट मिलेगा. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आने से बुलियन की तेजी को सपोर्ट मिलेगा. जानकार बताते हैं कि मार्च महीने के आखिर में अक्सर देश में डॉलर की मांग बढ़ जाती है, जिससे रुपये में कमजोरी आना स्वाभाविक है. वहीं, सर्राफा बाजार के कारोबारी बताते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से देश में पीली धातु की जबरदस्त मांग है.

यह भी पढ़ें: पोल्ट्री इंडस्ट्री ने की 12 लाख टन सोयाबीन मील शुल्क मुक्त आयात की मांग

इंडिया बुलियन एंड ज्वलेर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेकेट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि बीते दिनों सोने के भाव में गिरावट आने से सोने की मांग बढ़ी है. वहीं, आयात शुल्क घटने आयात में भी जोरदार इजाफा हुआ है. उन्होंने बताया कि बीते महीने मार्च में करीब 160 टन सोने का आयात हुआ. मेहता ने बताया कि पिछले सप्ताह 24 कैरट सोना जहां 45,500 रुपये (इसके ऊपर 3 फीसदी जीएसटी) प्रति 10 ग्राम तक गया। आगामी कारोबारी सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. वहीं चांदी का भाव जहां बीते सप्ताह 65,000 रुपये प्रति किलो था, वहां इस सप्ताह 69,000 रुपये प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है.

-इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 07:43:21 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×