logo-image

Ruchi Soya FPO: रुचि सोया ने FPO के लिए प्राइस बैंड तय किया, क्या आपको निवेश करना चाहिए?

Ruchi Soya FPO: बाबा रामदेव ने इस मौके पर कहा कि निवेशकों के लिए खुशी की बात ये है कि एफपीओ के लिए तय किया गया प्राइस बैंड गुरुवार को बाजार बंद होने के समय कंपनी के शेयर के भाव से करीब 35 फीसदी कम है.

Updated on: 21 Mar 2022, 01:26 PM

highlights

  • FPO का प्राइस बैंड गुरुवार के बंद भाव से करीब 35 फीसदी कम
  • पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2019 में रूचि सोया का अधिग्रहण किया था

मुंबई:

Ruchi Soya FPO: बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद की मालिकाना हक वाली कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) ने फॉलोऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के लिए प्राइस बैंड का ऐलान कर दिया है. कंपनी का 4,300 करोड़ रुपये का FPO 24 मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और सब्सक्राइब करने की आखिरी तारीख 28 मार्च होगी. रुचि सोया इंडस्ट्रीज ने FPO के लिए 615 से 650 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. स्टॉक फाइलिंग में कंपनी ने कहा है कि इस एफपीओ के लिए मिनिमम लॉट साइज 21 शेयरों का है यानी आपको कम-से-कम 21 शेयरों के लिए अप्लाई करना होगा. 

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानिए यहां

बाबा रामदेव ने इस मौके पर कहा कि निवेशकों के लिए खुशी की बात ये है कि एफपीओ के लिए तय किया गया प्राइस बैंड गुरुवार को बाजार बंद होने के समय कंपनी के शेयर के भाव से करीब 35 फीसदी कम है. उन्होंने कहा कि एफपीओ से आने वाले पैसे से सबसे पहले हम कंपनी को कर्जमुक्त करेंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनी को ग्लोबल बैंड बनाने के लिए हम उड़ान भर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 22 मैन्युफैक्चरिंग युनिट और लाखों किसानों के साथ जुड़ी रुचि सोया देश के प्रति समर्पित है. ट्रांसपरेंसी के साथ प्रगति के एक नयी भूमिका निभानी है. 

उन्होंने कहा कि योग धर्म के साथ उद्योग धर्म भी साथ लाए हैं. पतंजलि बिस्किट और एक विजन के तहत लक्ष्य रखा है कि पतंजलि का एक पोर्टफोलियो तैयार हो और फूड और नॉन फूड को अलग-अलग लाए. खाद्य के तौर पर हम आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं. खाद्य तेलों में जो प्रधानमंत्री ने नया इनिसिएटिव लिया उसका अभिनंदन है. भारतीय MNC के तौर पर हम आगे बढ़े हैं.  

यह भी पढ़ें: देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.6 अरब डॉलर की भारी गिरावट, स्वर्ण भंडार बढ़ा

बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2019 में रूचि सोया का अधिग्रहण किया था. बाजार नियामक सेबी के नियमों के मुताबिक किसी भी सूचीबद्ध कंपनी के 25 प्रतिशत शेयर सार्वजनिक होने चाहिये और इसी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिये गत साल अगस्त में रूचि सोया ने सेबी ने आईपीओ लॉंच करने की मंजूरी हासिल की थी. इसी के बाद अब अतिरिक्त पूंजी जुटाने के लिये कंपनी एफपीओ लॉन्च कर रही है. एफपीओ ने जुटायी गयी पूंजी का इस्तेमाल बकाया ऋणों के भुगतान, पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने और अन्य कॉरपोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा. रुचि सोया पाम ऑयल बेचती है और साथ ही न्यूट्रिला ब्रांड के नाम से सोया उत्पादों को बेचती है.