logo-image

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.6 अरब डॉलर की भारी गिरावट, स्वर्ण भंडार बढ़ा

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.6 अरब डॉलर की भारी गिरावट, स्वर्ण भंडार बढ़ा

Updated on: 20 Mar 2022, 08:15 PM

मुंबई:

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 11 मार्च को समाप्त सप्ताह में करीब दस अरब डॉलर की भारी कमी दर्ज की गई है। दो साल के बाद पहली बार विदेशी मुद्रा भंडार में इतनी तेज गिरावट दर्ज की गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 11 मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 9.6 अरब डॉलर घटकर 631.920 अरब डॉलर से 622.275 अरब डॉलर पर आ गया।

हालांकि, इस अवधि में देश का स्वर्ण भंडार 1.52 अरब डॉलर बढ़कर 43.84 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस दौरान विदेशी मुद्रा परिसपंत्ति, जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा हिस्सा होता है, उसमें 11.11 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई और यह 554.36 अरब डॉलर पर आ गया। स्वर्ण भंडार में आई तेजी से विदेशी मुद्रा भंडार में उतनी तेज गिरावट नहीं आ पाई।

आलोच्य सप्ताह में विशेष आहरण अधिकार भी 5.3 करोड़ डॉलर की गिरावट के साथ 18.93 अरब डॉलर पर आ गया।

विशेषज्ञों का कहना है कि डॉलर की तुलना में रुपये की भारी गिरावट को रोकने के लिए आरबीआई ने बाजार में डॉलर को निकाला, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है।

आरबीआई डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा के संतुलन के लिए डॉलर की लिवाली और बिकवाली करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.