News Nation Logo

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने Stoke Park को खरीदा, जानिए कितने में हुआ सौदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का यह अधिग्रहण कंपनी के ओबरॉय होटल और मुंबई में ही कंपनी के द्वारा विकसित की जा रही होटल व्यवस्थित आवासीय सुविधाओं में किए गए मौजूदा अधिग्रहण के साथ ही हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 02:31:28 PM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • स्टोक पार्क के पास ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स है
  • पिछले चार साल में रिलायंस ने 3.3 अरब डालर के अधिग्रहण का ऐलान किया है

नई दिल्ली :

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट स्टोक पार्क (Stoke Park) को खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 5.70 करोड़ पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपये) में स्टोक पार्क को खरीदा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज का यह अधिग्रहण कंपनी के ओबरॉय होटल और मुंबई में ही कंपनी के द्वारा विकसित की जा रही होटल व्यवस्थित आवासीय सुविधाओं में किए गए मौजूदा अधिग्रहण के साथ ही हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले चार साल में रिलायंस ने 3.3 अरब डालर के अधिग्रहण का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बड़ी खबर, 29 अप्रैल को आ सकता है इस सरकारी कंपनी का IPO

रिलायंस ने इन निवेश में से 14 फीसदी रिटेल सेक्टर, 80 फीसदी प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में किया गया है. इसके अलावा बाकी 6 फीसदी निवेश ऊर्जा क्षेत्र में कंपनी ने किया है. गुरुवार को देर शाम रिलायंस के द्वारा भेजी गई नियामकीय सूचना में कहा है कि कंपनी के उपभोक्ता और आतिथ्य संपत्ति क्षेत्र का हिस्सा ब्रिटेन स्थित स्टोक पार्क बनेगी. स्टोक पार्क के पास ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नियामकीय सूचना में दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने 22 अप्रैल 2021 को ब्रिटेन में स्थापित कंपनी स्टोक पार्क लिमिटेड की समूची चुकता शेयर पूंजी का अधिग्रहण कर लिया है. कंपनी ने यह अधिग्रहण 5.70 करोड़ पाउंड में किया गया.

यह भी पढ़ें: भाग्योदय फ्रेंड्स अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द, जानिए क्या है मामला

5.70 करोड़ पाउंड में किया गया अधिग्रहण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन दूसरी प्रतिष्ठित कंपनी के अधिग्रहण का ऐलान किया है. मुकेश अंबानी ने 2019 में ब्रिटेन की प्रतिष्ठित कंपनी Hamleys का अधिग्रहण किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Stoke Park में जेम्स बॉन्ड की दो फिल्म Goldfinger (1964) और Tomorrow Never Dies (1997) की शूटिंग हुई थी. (इनपुट एजेंसी)

First Published : 23 Apr 2021, 02:26:56 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.