News Nation Logo
Banner

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बड़ी खबर, 29 अप्रैल को आ सकता है इस सरकारी कंपनी का IPO

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corporation Of India) ने साल 27 जनवरी को इसके लिए सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हियरिंग प्रोसपेक्टस-डीआरएचपी फाइल किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 12:29:29 PM
29 अप्रैल को आ सकता है इस सरकारी कंपनी का IPO

29 अप्रैल को आ सकता है इस सरकारी कंपनी का IPO (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Power Grid 29 अप्रैल 2021 को इनविट आईपीओ को लॉन्च कर सकता है
  • Power Grid ने साल 27 जनवरी को सेबी के डीआरएचपी फाइल किया था

मुंबई:

इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corporation Of India) ने इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (Infrastructure Investment Trust-InvIT) आईपीओ (IPO) लाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने साल 27 जनवरी को इसके लिए सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हियरिंग प्रोसपेक्टस-डीआरएचपी (Draft Red Herring Prospectus-DRHP) फाइल किया था. इनविट आईपीओ (IPO Latest News) के जरिए कंपनी 7700 करोड़ रुपये जुटा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (Power Grid) 29 अप्रैल 2021 को इनविट आईपीओ (InvIT IPO) को लॉन्च कर सकता है.

यह भी पढ़ें: भाग्योदय फ्रेंड्स अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द, जानिए क्या है मामला

29 अप्रैल को आईपीओ के प्राइस बैंड का हो सकता है ऐलान 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2022 के लिए विनिवेश लक्ष्य 175 लाख करोड़ रुपये का रखा हुआ है. सरकार विनिवेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए एयर इंडिया और एलआईसी के आईपीओ को लाने की तैयार कर रही है. गौरतलब है कि इनविट एक सामूहिक निवेश स्कीम है जो कि म्यूचुअल फंड की तरह होती है. किसी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में व्यक्तिगत संस्थागत निवेशक के द्वारा सीधा निवेश किया जा सकता है. साथ ही उस प्रोजेक्ट से मिलने वाली आय से रिटर्न के तौर पर कमाई की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 अप्रैल को आईपीओ के प्राइस बैंड का ऐलान हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: कोविड के दूसरे लहर से वित्त वर्ष 2022 में आने वाले IPO पर पड़ेगा असर

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से पावर ट्रांसमिशन सेक्टर काफी प्रभावित हुआ है. वहीं सरकार इस सेक्टर को उबारने के लिए विनिवेश की ओर कदम बढ़ा रही है. बता दें कि पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इनविट आईपीओ लाने वाली पहली सरकारी कंपनी है. इस आईपीओ के आने से सरकार को काफी आर्थिक मदद मिलेगी. इनविट आईपीओ के जरिए जुटाई गई रकम से पावर ग्रिड को ट्रांसमिशन नेटवर्क के विस्तार करने के लिए नए निवेश के लिए भी कई मौके मिलेंगे. वहीं आईपीओ की रकम से कंपनी कर्ज भी घटाने की योजना बना सकती है.

First Published : 23 Apr 2021, 12:29:29 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.