News Nation Logo

Share Market News: ये नियम बदल रहा है, छोटे निवेशकों की हो जाएगी मौज

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 21 Jan 2023, 11:38:16 PM
sensex

sensex (Photo Credit: File)

highlights

  • शेयर बाजार में आने वाला है नया नियम
  • एक दिन में सेटल्ड हो जांगे शेयरों की खरीद-फरोख्त
  • अभी टी+3 नियम के चलते हैं शेयर बाजार के लेन-देन

नई दिल्ली:  

T+1 Settlement Rule : पिछले साल से ही शेयर बाजार में टी+1 ट्रेडिंग सिस्टम लागू होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो सका. लेकिन अब 27 जनवरी से ये सिस्टम शेयर मार्केट की लेन-देन में लागू हो जाएगा. जिसके बाद हर लेन-देन की प्रक्रिया एक दिन में पूरी हो जाएगी. इससे छोटे-निवेशकों को बहुत फायदा होने वाला है, क्योंकि वो हर दिन शेयरों की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे. और मनचाहा पैसा निकाल सकेंगे. अभी शेयर बाजार में जो लेन-देन होती है, उसमें पैसों के लेन-देन में समय लगता है. लेकिन अब ये दिन बदल जाएंगे. 

टी-प्लस-1 सिस्टम से छोटे निवेशकों को होगा फायदा

अभी बड़ी ट्रेडिंग फर्म्स की लेन-देन का जल्दी होता है निपटान. इसके लिए उन्हें ही प्रियोरिटी मिलती है. लेकिन टी प्लस 1 ट्रेडिंग सिस्टम लागू होने के कुछ नुकसान भी हैं. जैसे, खरीद-फरोख्त तेज होने की वजह से ट्रांजेक्शन लिमिट लग सकती है. हालांकि इस सिस्टम से छोटे इन्वेस्टर्स को लाभ मिलेगा. वह इसलिए क्योंकि सौदा पूरा होने के बाद अगले ही दिन उनके अकाउंट में रकम आ जाएगी. इसके चलते वह खरीदने या खरीदे गए शेयर उसी दिन बेच सकेंगे.

ये भी पढ़ें : GOI ने WFI के कार्यक्रमों को किया सस्पेंड, ओवरसाइट कमेटी देखेगी कामकाज

अभी टी-प्लस3 और टी-प्लस3 सिस्टम से होती है लेन-देन

हर बार-बार टी की बात कर रहे हैं. इसके बाद प्लस और फिर एक गिनती लिख रहे हैं. अभी मार्केट में जिस टी-प्लस3 और टी+2 सिस्टम के तहत काम होता है, उसका मतलब है कि बड़े निवेशकों को रिटर्न टी+2 में मिल जाता है, जबकि छोटे निवेशकों का निपटान टी+3 के तहत होता है. इसमें गिनती का मतलब है कि लेन-देन में लगने में कितने दिन लगते हैं. लेकिन टी+1 सिस्टम के लागू होने से निवेशकों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी.

First Published : 21 Jan 2023, 11:38:16 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.