News Nation Logo

GOI ने WFI के कार्यक्रमों को किया सस्पेंड, ओवरसाइट कमेटी देखेगी कामकाज

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 21 Jan 2023, 10:32:56 PM
Wrstlers strike at Jantar Mantar

Wrstlers strike at Jantar Mantar (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • भारत सरकार का बड़ा फैसला
  • कुश्ती महासंघ के कामकाज को किया सस्पेंड
  • महासंघ के अध्यक्ष पर लगा है यौन शोषण का आरोप

नई दिल्ली:  

GoI suspend all activities of WFI : भारतीय पहलवानों और कुश्ती महासंघ के बीच चल रही लड़ाई में सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने एक ओवरसाइट कमेटी का गठन किया है, जो मामले की जांच कर रही है, साथ ही अब वही कमेटी कुश्मी महासंघ के कामकाज को भी देखेगी. जांच पूरी होने तक कुश्मी महासंघ के सभी कार्यक्रमों को सस्पेंड कर दिया गया है. इन कार्यक्रमों में कैंप, ट्रेनिंग, टूर्नामेंट के लिए फीस जुटाने जैसी व्यवस्थाएं शामिल हैं. अब ऐसे सभी काम वही ओवरसाइट कमेटी देखेगी, जिसके गठन के बाद पहलवानों ने अपना विरोध-प्रदर्शन समाप्त किया था. 

इस ओवरसाइट कमेटी का गठन 20 जनवरी को किया गया था. जो अब कुश्ती महासंघ के सभी कामों को देखेगी. इसके साथ ही भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर को भी सस्पेंड कर दिया है, क्योंकि उन्होंने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष का पद लेते हुए कहा था कि अभी तक उनकी नजर में ऐसी कोई शिकायत नहीं आई थी. ये सारी शिकायतें मनगढंत हो सकती हैं. इसके बाद खेल मंत्रालय ने उन्हें तुरंत सस्पेंड कर दिया था. 

ये भी पढ़ें : Ministry of Sports ने WFI के असिस्टेंट सचिव विनोद तोमर को किया सस्पेंड

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर लगे हैं गंभीर आरोप

बता दें कि भारत के शीर्ष महिला एवं पुरुष पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था और कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह और महासंघ के अन्य पदाधिकारियों पर यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप लगाए थे. हालांकि कुश्ती महासंघ ने खेल मंत्रालय के सामने अपना पक्ष रखा है और खिलाड़ियों के दावों को गलत बताया है. इस बीच सरकार ने एक जांच कमेटी का गठन किया है, जो खिलाड़ियों के आरोपों की जांच करेगी. इसके साथ ही अभी कुश्ती महासंघ के कामकाज को सस्पेंड कर दिया गया है.

First Published : 21 Jan 2023, 10:24:01 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.