News Nation Logo
Banner

दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (Google Co-Founder Larry Page) को पछाड़ कर यह मुकाम हासिल किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Jul 2020, 04:55:26 PM
mukesh ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 72.4 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है. मुकेश अंबानी ने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (Google Co-Founder Larry Page) को पछाड़ कर यह मुकाम हासिल किया है. अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस काबिज़ हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप HDFC Bank के कस्टमर हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

3 महीने में 13 कंपनियों ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सा खरीदा
बता दें कि मुकेश अंबानी ने इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े निवेशक और हैथवे बर्कशायर के वारेन बफे का स्थान लिया था. यहां एक और बात गौर करने वाली है कि मुकेश अंबानी पूरे एशिया महाद्वीप में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले इकलौते शख्स हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई जोरदार तेजी की वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है. गौरतलब है कि पिछले 3 महीने के दौरान रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 13 विदेशी कंपनियों फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, vista, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडाला, सिल्वर लेक, ADIA, TPG, L Catterton, PIF, इंटेल कैपिटल और क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने ​निवेश किया है. 

यह भी पढ़ें: भारी गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स 661 प्वाइंट लुढ़का

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री के जरिए कुल 1,18,318.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं. बता दें कि रविवार को क्वालकॉम वेंचर्स (Qualcomm Ventures) ने जियो प्लेटफार्म्स (Jio Plateforms) में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

यह भी पढ़ें: थोक महंगाई जून में 1.81 फीसदी घटी, लेकिन खाद्य पदार्थ हुए महंगे

रिलायंस का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के पार
रिलायंस (Reliance) इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 12 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया. कंपनी के शेयरों में तेजी के चलते उसने इस मुकाम को हासिल किया है. शेयर भाव में इस तेजी के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपये बढ़कर 12,29,020.35 रुपये पर पहुंच गया.

First Published : 14 Jul 2020, 04:52:49 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो