logo-image

वाहन क्षेत्र के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

वाहन कलपुर्जा इंडस्ट्री को एडवॉन्स्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (AAT) प्रोडक्ट्स की स्वदेशी आपूर्ति शृंखला में नए निवेश करने पर 18 फीसदी राशि का प्रोत्साहन दिया जाता है.

Updated on: 17 Mar 2022, 01:54 PM

highlights

  • स्वदेशी आपूर्ति शृंखला में नए निवेश करने पर 18 फीसदी राशि का प्रोत्साहन  
  • पीएलआई योजना के जरिए 74,850 करोड़ रुपये का प्रस्तावित निवेश आया

नई दिल्ली:

मारूति सुजूकी, हीरो मोटोकॉर्प और टोयोटा किर्लोस्कर समेत 75 कंपनियों को वाहन और वाहन कलपुर्जा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए शुरू की गई उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (Production Linked Incentive Schemes) योजना के तहत प्रोत्साहन दिए जाने के लिए मंजूरी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपकरण चैंपियन प्रोत्साहन योजना के तहत 75 अनुमोदित आवेदकों की ओर से 29,834 करोड़ रुपये का निवेश किए जाने का अनुमान है. बता दें कि भारी उद्योग मंत्रालय ने 20 आवेदकों को इसके पहले चैंपियन ओईएम प्रोत्साहन योजना के तहत चुना था. 

यह भी पढ़ें: Endeavor Group से बाहर होंगे Elon Musk, जानिए क्या है वजह

गौरतलब है कि वाहन कलपुर्जा इंडस्ट्री को एडवॉन्स्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (AAT) प्रोडक्ट्स की स्वदेशी आपूर्ति शृंखला में नए निवेश करने पर 18 फीसदी राशि का प्रोत्साहन दिया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन एवं वाहन कलपुर्जा उद्योग के लिए शुरू की गई पीएलआई योजना के जरिए 74,850 करोड़ रुपये का प्रस्तावित निवेश आया है. बता दें कि इसके लिए 5 वर्षों में 42,500 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया था. 

प्रोत्साहन योजना के लिए स्वीकृत कंपनियों में भारत के अतिरिक्त दक्षिण कोरिया, आयरलैंड, फ्रांस, जापान, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, नीदरलैंड और इटली की भी कंपनियां शामिल हैं.