News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार इंश्योरेंस कंपनियों में हिस्सा बिक्री को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला, सूत्रों के हवाले से खबर

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार ने एलआईसी और एक नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को छोड़कर अन्य सभी इंश्योरेंस कंपनियों में हिस्सा बेचने की योजना बनाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2020, 01:39:16 PM
Narendra Modi Cabinet

Modi Government (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सरकारी कंपनियों के साथ ही अब सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों (Insurance Companies) की हिस्सा बिक्री को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. सूत्रों के मुताबिक सरकार ने सरकारी बैंकों के निजीकरण को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) ने एलआईसी और एक नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को छोड़कर अन्य सभी इंश्योरेंस कंपनियों में हिस्सा बेचने की योजना बनाई है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और नीति आयोग के बीच इस पर चर्चा होने की खबर है.

यह भी पढ़ें: MCX पर 55,000 रुपये प्रति किलो के ऊपर पहुंच गया चांदी का भाव, जानिए क्यों आई तेजी

6 सरकारी बैंकों को छोड़कर सभी बैंकों के निजीकरण की योजना को लेकर आगे बढ़ सकती है सरकार
सूत्रों के मुताबिक इसको लेकर कैबिनेट नोट भी तैयार हो गया है. प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र सरकार एलआईसी और नॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को अपने पास रखेगी. गौरतलब है कि मौजूदा समय में देश में कुल 8 सरकारी इंश्योरेंस कंपनी अपना कामकाज कर रही है. एलआईसी के अतिरिक्त 6 जनरल इंश्योरेंस और नेशनल री-इंश्योरर कंपनी परिचालन में है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार 6 सरकारी बैंकों को छोड़कर सभी बैंकों के निजीकरण की योजना को लेकर आगे बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी शासित इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान, युवाओं की नौकरियों के लिए बनाया ये प्लान

पहले चरण में बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक में हिस्सा बिक्री की योजना

सूत्रों के मुताबिक सरकार पहले चरण में बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक में हिस्सा बिक्री की योजना है. सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में भी हिस्सेदारी बेच सकती है.

First Published : 21 Jul 2020, 12:57:54 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो